Health Tips Cholesterol: कॉलेस्ट्रॉल कर रहा है परेशान तो ये पांच तरीके कम कर सकते हैं दिक्कतें
topStories0hindi1435606

Health Tips Cholesterol: कॉलेस्ट्रॉल कर रहा है परेशान तो ये पांच तरीके कम कर सकते हैं दिक्कतें

 Health Tips Cholesterol: अगर आपने रात को बहुत ज्यादा तला-भुना खा लिया है तो आप सीधे सोने न जाएं बल्कि ये 2 तरीके आजमाकर आप कॉलेस्ट्रॉल के बढ़ते खतरे को कम कर सकते हैं

Health Tips Cholesterol: कॉलेस्ट्रॉल कर रहा है परेशान तो ये पांच तरीके कम कर सकते हैं दिक्कतें

पटनाः Health Tips Cholesterol: कॉलेस्ट्रॉल दो तरीके के होते हैं गुड और बैड. बैड कॉलेस्ट्रॉल के बढ़ने से न सिर्फ नसों में रक्त का प्रवाह बाधित होता है बल्कि हार्ट डिजीज से लेकर ब्लड प्रेशर की परेशानी भी काफी हद तक बढ़ जाती है. अगर आप भी कॉलेस्ट्रॉल  का शिकार हैं और रात को सोते वक्त तला-भुना खाते हैं तो सिर्फ इन 5 चीजों को खाने से आप उस खतरे को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे कम कर सकते हैं कॉलेस्ट्रॉल लेवल.

1-खाने के बाद टहलें
अगर आपने रात को बहुत ज्यादा तला-भुना खा लिया है तो आप सीधे सोने न जाएं बल्कि ये 2 तरीके आजमाकर आप कॉलेस्ट्रॉल के बढ़ते खतरे को कम कर सकते हैं. आप खाने के बाद लेटे नहीं और न ही बैठें. आप खाना खाने के बाद वज्रासन की स्थिति में कम से कम बैठ जाएं. इसके अलावा आधे घंटे की वॉक भी कर सकते हैं बशर्ते आपके चलने की गति धीमी होनी चाहिए.
 
2- न खाएं आइसक्रीम
रात को तला-भुना खाने के बाद अगर आप वॉक पर जा रहे हैं तो भूलकर भी आइसक्रीम की रेहड़ी के पास न जाएं और न ही आइसक्रीम को हाथ लगाएं. फ्राइड फूड को खाने के बाद आइसक्रीम का सेवन या फिर दूसरी ठंडे चीजों का सेवन आपके कॉलेस्ट्रॉल लेवल को बढाने का काम करता है और इसका खराब असर आपके लिवर, पेट और आंतों पर पड़ता है.

3- त्रिफला चूर्ण लें
अगर आपने रात के वक्त बहुत ज्यादा तला-भुना खा लिया है और पेट भारी-भारी लग रहा है तो आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण डालकर उसे पी जाएं. आप सुबह-शाम ऐसा करें, जो आपके कॉलेस्ट्रॉल लेवल को बनाए रखेगा और आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त होगा.  

4- गर्म पानी पिएं
अगर आप रात के वक्त तला-भुना पसंद करते हैं लेकिन आपको कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा रहता है तो आप सिर्फ एक तरीके से इस खतरे को कम कर सकते हैं. आप एक गिलास गर्म पानी पी जाएं, जो न सिर्फ आपकी पाचन शक्ति बढ़ाएगा बल्कि हाजमे को भी दुरुस्त रखेगा. सुबह-शाम गर्म पानी पीना आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकता है.

5-शहद खाएं
रात को बहुत ज्यादा तला-भुना खाने के बाद अक्सर लोगों का पेट फूला-फूला रहता है और पेट में गैस बनने की परेशानी हो जाती है. इस समस्या को कम करने के लिए आप दिन में कम से कम एक चम्मच शहद जरूर चाटें. आप कॉलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए दो से तीन चम्मच शहद भी खा सकते हैं, जो तली-भुनी चीजों के असर को कम करने में मदद करता है.

 

Trending news