Gold Price Patna: सोने की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं, जानें बिहार में आज का रेट
Advertisement

Gold Price Patna: सोने की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं, जानें बिहार में आज का रेट

Gold-Silver Price Today 29 November 2022: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में एक बार फिर से सोने के भाव में बदलाव हुआ है. जिसका असर बिहार में देखने को मिला है. हालांकि बिहार में सोने के भाव में तेजी आई है.

(फाइल फोटो)

Patna: Gold Price in Patna Today: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में एक बार फिर से सोने के भाव में बदलाव हुआ है. जिसका असर बिहार में देखने को मिला है. हालांकि बिहार में सोने के भाव में तेजी आई है. पटना में 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड के रेट में बढ़ोत्तरी हुई है. आज 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह 48,590 रुपए पर ही है. वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है और यह 53,030 पर ही खुला है. वहीं एक किलो चांदी की कीमत 67810 रुपए है. 

आमतौर पर 24 कैरेट के सोने को सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से जेवर नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं. इसलिए जेवर या आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का ही प्रयोग किया जाता है.

किस कैरेट का सोना कितना होता है शुद्ध
24 कैरेट का सोना  99.9 फीसदी.
23 कैरेट का सोना  95.8 फीसदी.  
22 कैरेट का सोना  91.6 फीसदी.
21 कैरेट का सोना  87.5 फीसदी.
18 कैरेट का सोना  75 फीसदी.
17 कैरेट का सोना  70.8 फीसदी.  
14 कैरेट का सोना  58.5 फीसदी.
9 कैरेट का सोना  37.5 फीसदी.

ग्राहक खरीददारी के समय रखें इन बातों का ध्यान
ग्राहक सोना बहुत ध्यान से खरीदें. इस दौरान सोने की गुणवत्ता का ध्यान बहुत जरूरी है. कस्टमर हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करें. सभी कैरेट का हॉलमार्क नंबर अलग होता है. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है.

ये भी पढ़ें- Aaj Ka Rashifal 29 November: मंगलवार के दिन इन दो राशियों को होगा धन लाभ, जानें अपनी राशि का हाल

Trending news