Gold Price Today: सोने की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, जानें बिहार में आज का रेट
Advertisement

Gold Price Today: सोने की कीमतों में कोई बदलाव नहीं, जानें बिहार में आज का रेट

Gold-Silver Price Today 28 November 2022: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में एक बार फिर से सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. जिसका असर बिहार में देखने को मिला है. हालांकि बिहार में सोने के भाव में गिरावट हुई है.

(फाइल फोटो)

Patna: Gold-Silver Price Today 28 November 2022: वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमत में उतार-चढ़ाव लगातार बना हुआ है. भारतीय बाजार में एक बार फिर से सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गई है. जिसका असर बिहार में देखने को मिला है. हालांकि बिहार में सोने के भाव में गिरावट हुई है. पटना में 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज 10 ग्रााम 22 कैरेट गोल्ड का रेट 48,580 है. वहीं 10 ग्राम 24 कैरेट सोने का भाव 53,020 है.

आमतौर पर 24 कैरेट के सोने को सबसे शुद्ध माना जाता है, लेकिन इस सोने से जेवर नहीं बनाए जा सकते हैं क्योंकि ये बेहद मुलायम होते हैं. इसलिए जेवर या आभूषण बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट गोल्ड का ही प्रयोग किया जाता है.

किस कैरेट का सोना कितना होता है शुद्ध
24 कैरेट का सोना  99.9 फीसदी.
23 कैरेट का सोना  95.8 फीसदी.  
22 कैरेट का सोना  91.6 फीसदी.
21 कैरेट का सोना  87.5 फीसदी.
18 कैरेट का सोना  75 फीसदी.
17 कैरेट का सोना  70.8 फीसदी.  
14 कैरेट का सोना  58.5 फीसदी.
9 कैरेट का सोना  37.5 फीसदी.

ग्राहक खरीददारी के समय रखें इन बातों का ध्यान
ग्राहक सोना बहुत ध्यान से खरीदें. इस दौरान सोने की गुणवत्ता का ध्यान बहुत जरूरी है. कस्टमर हॉलमार्क का निशान देखकर ही सोने की खरीदारी करें. सभी कैरेट का हॉलमार्क नंबर अलग होता है. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है और ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है.

ये भी पढ़ें- Daily Horoscope 28 November: आज इन तीन राशि वालों को मिलेंगे नौकरी के अच्छे मौके, जानें कैसा बीतेगा आपका दिन

Trending news