बिहार में छह हजार पद पर होनी थी शिक्षकों की भर्ती, मात्र एक हजार ही हुए आवेदन
Advertisement

बिहार में छह हजार पद पर होनी थी शिक्षकों की भर्ती, मात्र एक हजार ही हुए आवेदन

शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों के प्रस्तावित नियोजन में छह हजार से अधिक पद रिक्त हैं. इतने पदों के विरुद्ध पात्रता परीक्षा पास केवल 11 सौ के आसपास ही अभ्यर्थी होंगे. यह वह अभ्यर्थी होंगे, जिन्होंने पिछली काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग लिया था. 

बिहार में छह हजार पद पर होनी थी शिक्षकों की भर्ती, मात्र एक हजार ही हुए आवेदन

पटना: बिहार में शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों के नियोजन का शेड्यूल जारी करने का प्रस्ताव विभागीय मंत्री के पास भेज दिया है. मंत्री कार्यालय से मंजूरी के बाद नियोजन शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों के नियोजन का यह दूसरा चरण होगा. साथ ही प्रस्तावित नियोजन में छह हाजर से अधिक पद पर भर्ती होगी. फिलहाल पदों के विरुद्ध पात्रता परीक्षा पास केवल 11 सौ के आसपास ही अभ्यर्थी होंगे.

एक हजार से अधिक अभ्यर्थियों का हुआ चयन
बता दें कि शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों के प्रस्तावित नियोजन में छह हजार से अधिक पद रिक्त हैं. इतने पदों के विरुद्ध पात्रता परीक्षा पास केवल 11 सौ के आसपास ही अभ्यर्थी होंगे. यह वह अभ्यर्थी होंगे, जिन्होंने पिछली काउंसिलिंग प्रक्रिया में भाग लिया था, लेकिन उनका अंतिम रूप से चयन नहीं हो सका था. शिक्षा विभाग उन्हें एक बार फिर काउंसिलिंग में भाग लेने के लिए आवेदन करने का मौका दिया गया है. शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा-2019 में कुल 6,199 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें कुल 3,508 अभ्यर्थी पास हुए थे. इनमें 2298 नियुक्त हो चुके हैं.

प्रथम चरण में भर्ती होंगे दो तिहाई शिक्षक
बता दें कि विभाग के अनुसार शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों के प्रथम चरण में अधिकतर दो तिहाई आवेदन केवल गोपालगंज, बक्सर, आरा और कैमूर में सिमट गए थे. उत्तरी और पूर्वी बिहार में अधिकतर नियोजन इकाइयों में एक भी आवेदन नहीं किया गया था. इस इलाके के जिलों में सभी सीटें खाली हैं. ऐसा नहीं है कि दक्षिणी-पश्चिमी बिहार के जिलों में रिक्तियां नहीं हैं, वहां आरक्षित कोटे की सीटें खाली रह गई है. वहीं बता दें कि बिहार सरकार के द्वारा दो फरवरी से एसटीईटी के लिए आवेदन शुरू करने की संभावना है. परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी. सीटीइटी में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया एक फरवरी से शुरू हो जाएगी. साथ ही आवेदन 14 फरवरी तक कर सकते हैं. एसटीइटी का एडमिट कार्ड 24 मार्च को जारी कर दिया जाएगा. इसके अलावा परीक्षा जून 2023 में किसी भी दिन जारी कर दी जाएगी.

ये भी पढ़िए- ग्लैमर इंडस्ट्री छोड़ सहर अफशा ने किया कुछ ऐसा की होने लगी चर्चा

Trending news