Bihar Scholarship 2022 List: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर के स्कॉलरशिप की लिस्ट, यहां चेक करें छात्र
Advertisement

Bihar Scholarship 2022 List: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर के स्कॉलरशिप की लिस्ट, यहां चेक करें छात्र

पटनाः Bihar Scholarship 2022 List: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं के तीनों स्ट्रीमों का कटऑफ लिस्ट नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम (National Scheme Scholarship) के लिए जारी कर दिया है. इस कटऑफ लिस्ट में शामिल सभी छात्रों को स्कॉलरशिप से जोड़ा जाएगा.

Bihar Scholarship 2022 List: बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर के स्कॉलरशिप की लिस्ट, यहां चेक करें छात्र

पटनाः Bihar Scholarship 2022 List: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने कक्षा 12वीं के तीनों स्ट्रीमों का कटऑफ लिस्ट नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम (National Scheme Scholarship) के लिए जारी कर दिया है. इस कटऑफ लिस्ट में शामिल सभी छात्रों को स्कॉलरशिप से जोड़ा जाएगा. जानकारी के अनुसार इस स्कीम के तहत तीन लाख 50 हजार छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी. अगर जिन छात्रों ने नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के लिए आवेद किया था, वे सभी बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं.

बिहार बोर्ड​ की वेबसाइट पर देखें लिस्ट 
बिहार बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार छात्र सीधे इस लिंक http://biharboardonline.bihar.gov.in/sites/default पर क्लिक करके कटऑफ लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं. नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम के लिस्ट में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी के छात्र और छात्राओं को साइंस स्ट्रीम में 357 अंक लाने होंगे. वहीं आर्ट्स स्ट्रीम के सामान्य श्रेणी के लिए 372 अंक लाने होते हैं. कॉमर्स स्ट्रीम के सामान्य श्रेणी के छात्र के लिए 378 और छात्राओं के लिए 376 अंक निर्धारित की गई है.

छात्रों की सुविधा के लिए तैयार की गई है स्कीम
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने छात्रों की सुविधा के लिए स्कॉलरशिप स्कीम तैयार की है. ताकि समान्य श्रेणी के छात्र आगे की पढ़ाई कर सकें. बीएसईबी ने स्ट्रीम वाइज छात्रों के नाम, रोल नंबर, पैरेंट्स के नाम के साथ अंक भी जारी किया है. जानकारी के लिए बता दें, वर्ष 2021 में सेकेंड डिवीजन से पास हुए छात्रों ने भी इस स्कीम का लाभ लिए थे. इस साल कक्षा 12वीं का रिजल्ट भी काफी अच्छा रहा है. इस स्कीम में फर्स्ट डिवीजन से पास हुए और 72 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्र और छात्रा भी इसमें शामिल हो पाएंगे.

ये भी पढ़िए- रांची में वैद्य से घुटने का इलाज करा रहे पूर्व कप्तान एम एस धोनी

Trending news