भागलपुर की इन पंचायत में खुलेंगे कांप्लेक्स रिसोर्स सेंटर, जानें लोगों को कैसे मिलेगा लाभ
Advertisement

भागलपुर की इन पंचायत में खुलेंगे कांप्लेक्स रिसोर्स सेंटर, जानें लोगों को कैसे मिलेगा लाभ

शिक्षा विभाग के एसएसए के एडीपीसी जितेंद्र प्रसाद ने बताया कि इस रिसोर्ट सेंटर को विद्यालयों में पठन पाठन में सुधार के लिए बनाया गया है. सेंटर में शिक्षकों व कर्मियों की ट्रेनिंग भी होगी. विषय से संबंधित विशेषज्ञ शिक्षक सेंटर में माजूद रहेंगे. 

भागलपुर की इन पंचायत में खुलेंगे कांप्लेक्स रिसोर्स सेंटर, जानें लोगों को कैसे मिलेगा लाभ

भागलपुर : Bhagalpur News : भागलपुर जिला के 242 पंचायतों में से 239 पंचायतों में रिसोर्स सेंटर खलुने जा रहा है. बता दें कि राज्य सरकार की योजना के तहत पूर्व में चल रहे संकुल संसाधन केंद्र की जगह पर रिसोर्स सेंटर का संचालन होगा. इस सेंटर के अधीन पंचायत के सभी प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों को जोड़ा जा रहा है. संकुल संसाधन केंद्र के तहत सिर्फ प्राथमिक व मध्य विद्यालय शामिल थे. अब पंचायत के सभी सरकारी स्तर के विद्यालय इससे जोड़ दिये जाएंगे. 

विद्यालयों में पठन और पाठन में सुधार के लिए बनाया जा रहा है सेंटर
शिक्षा विभाग के एसएसए के एडीपीसी जितेंद्र प्रसाद ने बताया कि इस रिसोर्ट सेंटर को विद्यालयों में पठन पाठन में सुधार के लिए बनाया गया है. सेंटर में शिक्षकों व कर्मियों की ट्रेनिंग भी होगी. विषय से संबंधित विशेषज्ञ शिक्षक सेंटर में माजूद रहेंगे. साथ ही राज्य के सभी ग्राम पंचायत के एक माध्यमिक व एक उच्च माध्यमिक विद्यालय को कॉम्प्लेक्स रिसोर्स सेंटर (सीआरसी) के रूप में अधिसूचित करने की कार्रवाई पूरी हो गई है.

इन विद्यालय को सीआरसी के रूप में किया गया चिह्नित
बता दें कि राज्य के सभी जिले के सभी ग्राम पंचायतो में एक माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय को कॉम्पलेक्स रिर्सोस सेंटर के रूप में अधिसूचित करते हुए प्रतिवेदन की मांग की गई है. सभी जिलों द्वारा प्रतिवेदन की समीक्षा के क्रम में पाया गया है कि राज्य के मात्र 7799 ग्राम पंचायतों के एक-एक माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालय को सीआरसी के रूप में चिह्नित किया गया है. इस सुविधा से जिले के सभी बच्चो को काफी लाभ मिलेगा. इसके अलावा बता दें कि रिसोर्स सेंटर के लिए चयनित पंचायतों की संख्या भागलपुर - 239, बांका-178, जमुई - 152, किशनगंज - 126, लखीसराय - 78, मधेपुरा - 160, मुंगेर - 99, पूर्णिया - 229, सुपौल-174, सहरसा - 151, अररिया - 212 आदि है.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने दिए निर्देश
बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने कॉम्पलेक्स रिर्सोस सेंटर के खाता संचालन के लिए निर्देश दिया है. इसलिए जिला शिक्षा पदाधिकारी के स्तर से खाता संचालन की कार्रवाई प्रारंभ कर सकती है. इस परियोजना परिषद ने जिला शिक्षा कार्यालय को वस्तुस्थिति की समीक्षा करने और राज्य के सभी ग्राम पंचायतों में एक-एक रिर्सोस सेंटर बनाकर हार्ड व सॉफ्ट कॉपी 25 अक्टूबर तक मांगी थी. बता दें कि मात्र 16 जिले इनमें अररिया, बांका, बेगूसराय भागलपुर, दरभंगा, पूर्वी चम्पारण, गया, किशनगंज, मधेपुरा मधुबनी, पटना, पूर्णियां, शेखपुरा शिवहर सीतामढ़ी व सीवान में ही सेंटर को अधिसूचित किया गया है.

ये भी पढ़िए- रेलवे ने छठ के लिए शुरू की 124 पूजा स्पेशल ट्रेन, यात्रियों का बिहार आना होगा आसान

Trending news