गोपालगंज में अपशिष्ट से तैयार की जाएगी खाद, जगह-जगह लगाए गए कूड़ेदान, नहीं दिखेंगे कूड़े के ढेर
Advertisement

गोपालगंज में अपशिष्ट से तैयार की जाएगी खाद, जगह-जगह लगाए गए कूड़ेदान, नहीं दिखेंगे कूड़े के ढेर

Gopalganj: बिहार के गोपालगंज में भी शहर के तर्ज पर गांव में साफ सफाई को लेकर एक पहल की गई है.यहां पर गांवों में कूड़ा प्रबंधन को लेकर सदर प्रखंड में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई की शुरुआत की गई है. 

गोपालगंज में अपशिष्ट से तैयार की जाएगी खाद, जगह-जगह लगाए गए कूड़ेदान, नहीं दिखेंगे कूड़े के ढेर

Gopalganj: बिहार के गोपालगंज में भी शहर के तर्ज पर गांव में साफ सफाई को लेकर एक पहल की गई है.यहां पर गांवों में कूड़ा प्रबंधन को लेकर सदर प्रखंड में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई की शुरुआत की गई है. जिसके बाद गांवों में कूड़े के ढेर दिखाई नहीं देंगे. गांवों में जगह जगह कूड़े दान लगाए गए हैं, ताकि कूड़ा कूड़ेदान में डाला जाए और ज्यादा से ज्यादा साफ सफाई रहे. 

अपशिष्ट से तैयार की जाएगी खाद
दरअसल, गांवों में इकट्ठा हो रहे कूड़े को ध्यान में रखते हुए प्रखंड के तिरबिरवा पंचायत में बीडीओ संजीव कुमार और स्थानीय मुखिया ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई की शुरुआत की. शहरों की तर्ज पर ही गांवों में जगह-जगह कूड़े दान लगाए गए हैं. ताकि ग्रामीण सूखा कूड़ा और गीला कूड़ा अलग-अलग डाले. जिसके बाद कूड़ा निकालकर प्रोसेस कर खाद तैयार की जा सके. साथ ही पेपर और प्लास्टिक बेचकर मिले हुए पैसे को पंचायत के कामों में लगाया जाएगा. अपशिष्ट से खाद बनाने के लिए पीट बनाए गए हैं. 

11 पंचायतों में अपशिष्ट प्रबंधन इकाई की शुरुआत
सदर बीडीओ संजीव कुमार ने बताया कि wpu का उद्घाटन तिरबिरवा में किया गया.इससे पहले भी बसडीला में किया गया है. प्रखंड में कुल 11 पंचायतों में इसका निर्माण होना है.बसडीला में 3 महीने में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई ने कूड़े से प्लास्टिक बेचकर 25 हजार रुपये जमा किये हैं.वहीं,अपशिष्ट से खाद बनकर तैयार की गई है. जिसकी पैकिंग करके बेचा जाएगा. इसके अलावा इससे गांवों में साफ सफाई भी रहेगी. साथ ही कई बीमारियां होने का भी डर नहीं रहेगा. 

ये भी पढ़िये: मधुबनी में दो घरों में 10 लाख से ज्यादा की चोरी, ग्रामीणों ने प्रशासन पर उठाए सवाल

Trending news