Bihar News: अवैध मिट्टी खनन के खिलाफ प्रशासन ने की कार्रवाई, एक ट्रैक्टर ट्राली किया जब्त
Advertisement

Bihar News: अवैध मिट्टी खनन के खिलाफ प्रशासन ने की कार्रवाई, एक ट्रैक्टर ट्राली किया जब्त

Bihar News: बगहा में अवैध बालू खनन के बाद अब अवैध मिट्टी खुदाई व लोडिंग के खिलाफ भी प्रशासन का शिकंजा कसते जा रहा है. खनन विभाग ने बालू के बाद अब बिना परमिट के मिट्टी खनन व लोडिंग पर भी कार्रवाई शुरू कर दिया है.

Bihar News: अवैध मिट्टी खनन के खिलाफ प्रशासन ने की कार्रवाई, एक ट्रैक्टर ट्राली किया जब्त

बगहा: Bihar News: बगहा में अवैध बालू खनन के बाद अब अवैध मिट्टी खुदाई व लोडिंग के खिलाफ भी प्रशासन का शिकंजा कसते जा रहा है. खनन विभाग ने बालू के बाद अब बिना परमिट के मिट्टी खनन व लोडिंग पर भी कार्रवाई शुरू कर दिया है. खनन विभाग ने इस मामले में सख्ती दिखाते हुए मिट्टी लदे ट्रैक्टर और ट्रॉली ज़ब्त किया है. अधिकारियों ने रामनगर के महुई स्थित मसान नदी तट पर हो रहे खनन में ओवरलोड ट्रैक्टर को जब्त किया है.

अवैध मिट्टी खनन के खिलाफ कार्रवाई

दरअसल रामनगर थाना क्षेत्र के महुई गांव के समीप मसान नदी तट पर खनन विभाग के अधिकारियों ने ट्रैक्टर पर लोड हो रहे मिट्टी को जब्त कर रामनगर थाना लाया है. जिसे लेकर ग्रामीणों ने खनन विभाग से ज़ब्त मिट्टी को छोड़ने की गुहार लगाई है. बेतिया से आये खनन अधिकारी ने बताया कि मिट्टी का व्यापार या व्यावसायिक इस्तेमाल भी अवैध होता है. इसके लिए खनन विभाग से परमिट लेना पड़ता है. लेकिन ट्रैक्टर मालिक और उस पंचायत के मुखिया का आरोप है की ये मिट्टी गांव में होने वाले अष्टयाम स्थल पर भराई के लिए ले जाना था. जिसकी किसी ने गलत सूचना दे दिया कि बालू लोड हो रहा है. ग्रामीणों का आरोप है कि जब बालु नहीं मिला तो खनन विभाग ने मिट्टी को ही ज़ब्त कर लिया.

एक ट्रैक्टर ट्राली किया जब्त

बताया जा रहा है की ज़ब्त मिट्टी लदे ट्राली पर खनन विभाग ने 27000 का जुर्माना लगाया है. उसके बाद ही ज़ब्त वाहन छोड़ा जा सकेगा.बता दें कि खनन का ताज़ा मामला रामनगर थाना क्षेत्र के महुई पचंयात का है. यहां मसान नदी तट पर अक्सर अवैध खनन किया जाता रहा है. लिहाज़ा खनन विभाग ने अब शिकंजा कसना शुरू कर दिया है जिसके बाद खनन माफियाओं व कारोबारियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं और यहीं वज़ह है कि धर्मिक व सामाजिक कार्यो में इस्तेमाल पर भी गाज़ गिराने से विभाग कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ रहा है.

इनपुट- इमरान अजीज

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्र में बिहार के इन मंदिरों में करें माता के दर्शन, दूर होंगे सभी कष्ट

Trending news