दुमका में पकड़ी गई लाखों की प्रतिबंधित कफ सिरप, नशीली दवाइयों में करने वाले थे इस्तेमाल
Advertisement

दुमका में पकड़ी गई लाखों की प्रतिबंधित कफ सिरप, नशीली दवाइयों में करने वाले थे इस्तेमाल

प्रतिबंधित कफ सिरप एवं दवाईयों को जब्त कर मुफस्सिल थाना में रखा गया है. देर शाम तक कफ सिरप की शीशी एवं दवाईयों की पेटी की गिनती नहीं की गई थी और न ही एफआईआर दर्ज की गई थी

दुमका में पकड़ी गई लाखों की प्रतिबंधित कफ सिरप, नशीली दवाइयों में करने वाले थे इस्तेमाल

दुमकाः दुमका प्रखंड क्षेत्र के हरणाकुंडी मुहल्ले के एक मकान से मुफस्सिल थाना की पुलिस ने छापेमारी कर 25 बोरा प्रतिबंधित कफ सिरप को बरामद किया है. कफ सिरप के साथ पुलिस ने कई दवाईयों से भरी पेटी को भी जब्त किया है. यह कार्रवाई एसडीपीओ नूर मुस्ताफा के नेतृत्व में मुफस्सिल थाना प्रभारी एवं पुलिस बल ने की. इस मामले में गृहस्वामी राजेश राय को गिरफ्तार किया गया है.

तकरीबन 3 लाख रुपये के कफ सिरप
प्रतिबंधित कफ सिरप एवं दवाईयों को जब्त कर मुफस्सिल थाना में रखा गया है. देर शाम तक कफ सिरप की शीशी एवं दवाईयों की पेटी की गिनती नहीं की गई थी और न ही एफआईआर दर्ज की गई थी. जब्त कफ सिरप का मूल्य करीब 3 लाख रुपये आंका जा रहा है. एसडीपीओ ने बताया कि ड्रग इंस्पेक्टर को बुलाया जाएगा. ड्रग इंस्पेक्टर के आने के बाद ही यह पता चल पाएगा कि जब्त प्रतिबंधित कफ सिरप व दवाईयां कितने की है. 

इसलिए लाई जाती है प्रयोग
बताया जाता है कि हरणाकुंडी मुहल्ले के राजेश राय नाम के व्यक्ति के घर में कफ सिरप अवैध रुप से रखने जाने की सूचना काफी दिनों से मिल रही थी. गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने छापेमारी की गई और भारी मात्रा में चार तरह के कफ सिरप व दवाईयां बरामद की गई. बरामद कफ सिरप में कई पेटी की सिरप एक्सपायर हो चुकी है. पुलिस के मुताबिक जब्त प्रतिबंधित कफ सिरप अलग अलग कंपनी की है, जो नशे के रूप में प्रयोग किया जाता है. कफ सिरप के अलावे भारी मात्रा में अल्प्राजोलम टेबलेट, एसकॉफ सिरफ, ऑनरेक्स एवं कॉडेटेक्स कफ सिरप शामिल है. 

निजी स्कूल में शिक्षक है आरोपी
आरोपी की पत्नी का कहना है कि दुमका शहर के थाना रोड के एक दवाई व्यवसायी सूरज कुमार ने उनके आवास में दवाईयों को रखा था. दवाई रखने के एवज में उन्हें प्रतिमाह शुल्क भी दिया जाता था. कुछ रुपए की लालच में ही उसने दवाईयों को अपने घर में रखने दिया था. उसे यह पता नहीं था कि इन बोरियों में प्रतिबंधित कफ सिरप है. गिरफ्तार राजेश राय एक निजी स्कूल में शारीरिक शिक्षक है. 

सिरप रखने के मिलते थे पैसे
लॉकडाउन के कारण दुमका के सभी स्कूल बंद है. स्कूल बंद होने के कारण उनके घर की आर्थिक स्थिति खराब हो गई थी. पैसे के अभाव में ही उसने घर में दवाई रखने दिया था. इसके एवज में उन्हें कुछ रुपए मिल जाया करता था. बता दें कि इससे पहले भी नगर थाना की पुलिस ने एक ट्रांसपोर्ट से भारी मात्रा में कफ सिरप को बरामद किया था. इस मामले में कई अवैध कारोबारियों की गिरफ्तारी भी हुई थी. कई आरोपी अभी भी फरार हैं.

यह भी पढ़िएः जमशेदपुरः चाईबासा के आठ गांवों को मिलने जा रहा है पीने का साफ पानी, इस योजना से मिला लाभ

Trending news