झारखंड से हज के लिए पहली यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू
Advertisement

झारखंड से हज के लिए पहली यात्रा 21 जुलाई से होगी शुरू

झारखंड से हज के लिए पहली यात्रा 21 जुलाई से शुरू होने जा रही है. 

21 जुलाई को शुरू होगी हज यात्रा.

रांचीः झारखंड से हज के लिए पहली यात्रा 21 जुलाई से शुरू होने जा रही है. इससे पहले सभी हज जाने वाले हाजी को आज डोरंडा के परासटोली मे निर्मला कॉलेज के निकट राहत सोसाइटी द्वारा एक दिवसीय हज ट्रैनिंग कैम्प का आयोजन किया गया. जिसमे महिलाओं के लिए भी ट्रैनिंग की व्यवस्था की गई.

अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष कमाल ख़ान ने कहा कि मुख्यमंत्री रघुवर दास का धन्यवाद देना चाहेंगे. आप ईदी के रूप में हज हाउस को उन्होनें दिया है. झारखण्ड का यह हज हाउस हिन्दुस्तान में किसी भी राज्य में इस तरह का नया तकनीक का हज हाउस नहीं बना है. हज जाने वाले यात्री थे इसी हज हाउस में ठहरेंगे और यहीं से उन्हें रवाना किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि लगभग 2110 हाजी इस बार झारखंड आवेदन दिया है. 21 जुलाई से 25 जुलाई तक दो फ़्लाइट दिन में जायेगी. पहले रात में हाजी जाते थे तो दिक्कत होती होती थी. हज हाउस बनने से मुसलमान काफ़ी ख़ुश हैं, इसमें कोई असुविधा नहीं है सारा राज्य सरकार देख रेख कर रही है.

वहीं, मौलाना ने कहा कि राज्य सरकार का शुक्र है कि हज हाउस बनाया गया. मुसलमानों को पहले काफी चक्कर कटनी पड़ती थी. पिछले कई वर्षों से झारखंड के हाजी को जाने के लिए हज की ट्रेनिंग लेने के लिए, हाजी ठहरने के लिए, पासपोर्ट टिकट बनाने में काफ़ी दिक्कतें होती थी. लेकिन हज हाउस तामीर हुआ है अब वह दिक्कतें नहीं होगी. हज हाउस मुसलमानों के लिए बहुत बड़ा तोहफ़ा है.