कानून-व्यवस्था को लेकर 'Action'में CM नीतीश, पुलिस के साथ CID करेगी जांच
Advertisement

कानून-व्यवस्था को लेकर 'Action'में CM नीतीश, पुलिस के साथ CID करेगी जांच

मुख्यमंत्री ने पुलिस मुख्यालय में तीन घंटे से ज्यादा तक कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की और कहा कि अगर कोई दोषी होगा, तो उसे किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा.

सीएम ने पीएचक्यू में कानून-व्यवस्था की समीक्षा की. (तस्वीर साभार-@IPRD_Bihar)

पटना: कानून-व्यवस्था की स्थिति से चिंतित मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बड़ा फैसला लिया है. अब अपराध के मामलों की जांच में सीआईडी (CID) सहयोग करेगी. सीआईडी के अधिकारी ये भी देखेंगे कि जांच रिपोर्ट दाखिल करते समय सही तरीके से तथ्य रखे गये हैं या नहीं. मुख्यमंत्री ने बुधवार को पुलिस मुख्यालय (PHQ) में तीन घंटे से ज्यादा तक कानून-व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा की और कहा कि अगर कोई दोषी होगा, तो उसे किसी भी हालत में बख्शा नहीं जाएगा.

दरअसल, लगातार दूसरे सप्ताह पुलिस मुख्यालय पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने पुलिस और गृह विभाग के अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक की, जिसमें सीआईडी और बीएमपी के कामों की समीक्षा की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने थानों से लेकर राज्य स्तर तक अपराध के आकड़ों को देखा, पिछले दो सालों में किस तरह से अपराध हुए हैं और इनके पीछे क्या कारण रहे हैं, इसके बारे में जाना.

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने सीआईडी को और अधिक अधिकार देने का फैसला लिया. साथ ही सीआईडी में कर्मियों और अधिकारियों की कमी को दूर करने का फैसला लिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब सीआईडी (CID) में दाखिल होनेवाले केस की जांच तय समय में पूरी होगी.

समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून-व्यवस्था की मौजूदा स्थिति से मैं संतुष्ट नहीं हूं और मैं इतनी जल्दी संतुष्ट होनेवाला नहीं हूं, लेकिन पुलिस के अधिकारी काम कर रहे हैं और जल्द ही इसका नतीजा देखने को मिलेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीएमपी (BMP) के कामों की समीक्षा की. उसे और सशक्त बनाने पर जोर दिया. मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस की ऐसी विंग जिनके पास अपने ऑफिस नहीं हैं, उन्हें ऑफिस समेत अन्य सुविधाएं दी जाएंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि हम कानून- व्यवस्था की स्थिति की लगातार समीक्षा करते रहेंगे और पुलिस मुख्यालय में आकर बैठते रहेंगे. हम एक-एक चीज देखते रहेंगे, जब तक सब चीजें ठीक नहीं होती हैं, तब तक हम शांति से बैठनेवाले नहीं है. मुख्यमंत्री ने इस बयान से साफ है कि आनेवाले दिनों में कानून-व्यवस्था को लेकर कुछ और एक्शन देखने को मिलेंगे.

ये भी देखे