Thyroid Treatment: ऐसे करें तुलसी के पत्तों का सेवन, नहीं होगी थायराइड की परेशानी
Advertisement

Thyroid Treatment: ऐसे करें तुलसी के पत्तों का सेवन, नहीं होगी थायराइड की परेशानी

 Thyroid Treatment: अगर हम बीमारियों की बात करें तो देशभर में बहुत सी बीमारियां ऐसी हैं जो व्यक्ति के खान-पान और जीवन शैली में बदलाव के चलते ही पैदा होती हैं. वैसे ही एक बीमारी थायराइड भी है. जिसके लिए जीवन शैली को जिम्मेदार माना जा सकता है.

(प्रतीकात्मक फोटो)

पटना: Thyroid Treatment: अगर हम बीमारियों की बात करें तो देशभर में बहुत सी बीमारियां ऐसी हैं जो व्यक्ति के खान-पान और जीवन शैली में बदलाव के चलते ही पैदा होती हैं. वैसे ही एक बीमारी थायराइड भी है. जिसके लिए जीवन शैली को जिम्मेदार माना जा सकता है. थायराइड की बीमारी पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में तेजी से फैलती है, जिसकी वजह से वजन बढ़ता है और बढ़ता हुआ वजन महिलाओं में और कई बीमारियों को भी जन्म देता है.

दरअसल, थायराइड गले की एक ग्रंथि का नाम है. थायराइड की बीमारी शरीर में आयोडीन की कमी के वजह से होती है. थायराइट ग्रंथि द्वारा पर्याप्त मात्रा में हार्मोन का निर्माण नहीं कर पाना ही सबसे बड़ी वजह है. थायराइड की बीमारी से बचना चाहते हैं तो आज से ही तुलसी के पत्ते का सेवन शुरू कर दीजिए. तुलसी का पत्ता थायराइड के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आपको बताते है कि कैसे तुलसी का पत्ता खाने से आपकी समस्या दूर होगी. 

थायराइड के लक्षण 
- वजन का लगातार बढ़ना
- वजन का लगातार कम होना
- गले में सूजन होना
- हृदय गति में बदलाव होना
- मूड स्विंग होना
- बालों का झड़ना 

ऐसे करें इसका सेवन
थायराइड से निजात पाने के लिए तुलसी पत्ते से उसका रस निकाल लें और उसे एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ मिला लें, उसके बाद इसका सेवन करें. ऐसा करने से थायराइड कंट्रोल हो सकता है. इसके अलावा आप तुलसी के चाय का सेवन कर सकते हैं. बिना दूध वाली चाय में तुलसी के पत्ते को डाल लें और पिएं. इससे भी थायराइड कंट्रोल हो सकता है.

ये भी पढ़िये: Koderma: ई- रिक्शा चालकों से वसूला जा रहा है मनमाना टोल, शुरू किया आंदोलन

Trending news