Grah Gochar March 2022: इस महीने 3 ग्रहों के गोचर, इन राशियों पर बरसेगा छप्परफाड़ धन
Advertisement

Grah Gochar March 2022: इस महीने 3 ग्रहों के गोचर, इन राशियों पर बरसेगा छप्परफाड़ धन

Planet Transit: गोचर का असर सभी 12 राशियों पर अलग-अलग पड़ने वाला है. लेकिन सबसे अधिक प्रभावित होने वाली हैं, 5 राशियां. इनमें हैं मेष, वृषभ, मिथुन, तुला और धनु राशि. 

 (फाइल फोटो)

पटनाः Grah Gochar in March: मार्च के महीने की शुरुआत हो चुकी है. हिंदी पंचाग के नजरिए से देखें तो यह फाल्गुन मास चल रहा है, जिसके 15 दिन और बाकी हैं. यह 15 दिन शुक्ल पक्ष कहलाएंगे, जब चंद्रदेव की कलाएं बढ़ती जाएंगी और पूर्णिमा को पूर्ण चंद्र खिलकर आकाश में छाएगा. इसी महीने में होली का त्योहार भी है. लेकिन इस बीच ध्यान देने वाली बात है कि मार्च महीने में कई ग्रह गोचर हो रहे हैं जो ज्योतिषीय-खगोलीय बदलाव लाने वाले हैं.

सबसे पहले होगा बुध ग्रह गोचर
ज्योतिष बता रहा है कि इसी मार्च महीने में 3 ग्रहों का गोचर होगा, जो लोगों पर सीधे-सीधे अपना असर दिखाएंगे. मार्च में सबसे पहले बुध ग्रह का गोचर होने वाला है. यह ग्रह बुद्धि, संवाद, व्यापार का कारक है. बुध ग्रह 6 मार्च, रविवार की सुबह 11 बजकर 31 मिनट पर मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे. 18 मार्च को बुध ग्रह कुंभ में ही अस्त होंगे. इसके बाद वे 24 मार्च को मीन राशि में गोचर करेंगे और जातकों को शुभ-अशुभ परिणाम देंगे. 

15 मार्च को सूर्य  गोचर
इसके बाद 15 मार्च को सूर्य देव का गोचर होने वाला है. स्वाभिमान और राजसी भाव के कारक सूर्यदेव मंगलवार को 15 मार्च की सुबह 12 बजकर 31 मिनट पर कुंभ राशि से निकलकर मीन राशि में गोचर करेंगे. सूर्य देव के ही बाद शुक्र देव का गोचर होने वाला है. भौतिक सुख-सुविधाओं, रोमांस, उत्साह और श्रद्धा आदि के कारक ग्रह शुक्र गुरुवार, 31 मार्च को सुबह 8:54 मिनट पर कुंभ राशि में अपना गोचर करेंगे. 

ये है तीन ग्रहों का गोचर जो खास तौर पर इस महीने में होने वाला है. इसका असर सभी 12 राशियों पर अलग-अलग पड़ने वाला है. लेकिन सबसे अधिक प्रभावित होने वाली हैं, 5 राशियां. इनमें हैं मेष, वृषभ, मिथुन, तुला और धनु राशि. 

मेष राशि पर प्रभाव
मेष राशि: मेष राशि के लोगों के जीवन में आर्थिक स्थिति का सुधार होगा. आमदनी के माध्यमों में वृद्धि होगी. इससे आप अपने धन की बचत करने में भी सक्षम होंगे. करियर में भी आपको अच्छा प्रदर्शन देने का अवसर मिलेगा. नौकरीपेशा लोगों को मेहनत के लिए जमकर तारीफ मिलेगी. मेष राशि के लोग अटका धन अचानक पुनः हासिल करने में भी सफल रहने वाले हैं.   

वृषभ राशि पर प्रभाव
वृषभ राशि: वृषभ राशि के लोगों को बड़ा लाभ होगा. उनके पारिवारिक जीवन में अनुकूलता आएगी. धनवृद्धि होगी. जीवन सुरक्षित बनेगा. पुराने किसी निवेश से भी अच्छा धन मिल सकेगा. कोई कार्य रुका है तो उसे भी पूरा कर पाएंगे. कई सरकारी नौकरी करने वाले जातकों को कोई पुरस्कार मिलने की संभावना भी रहेगी. 

मिथुन राशि पर प्रभाव
मिथुन राशि: ये ग्रह गोचर  मिथुन राशि के जातकों को इन तीन ग्रहों का प्रभाव सबसे अधिक उन्हें धन पक्ष के लिहाज़ से उत्तम फल देने वाला है. इसके परिणामस्वरूप जहाँ नौकरपेशा जातकों को वेतनवृद्धि तो वहीं व्यापारी जातकों को अच्छा मुनाफ़ा कमाने के कई अवसर मिलने के योग बनेंगे. कुछ जातक इस दौरान कोई वाहन या प्रॉपर्टी ख़रीदने की योजना भी बना सकते हैं. वो फ्रेशर्स जो नौकरी की तलाश में थे, उन्हें किसी अच्छी कंपनी से नौकरी का अवसर मिलेगा. 

तुला राशि पर प्रभाव
तुला राशि: ग्रह गोचर से तुला राशि के निजी जीवन में शुभ फल मिलने के योग बनेंगे. इसके फलस्वरूप शादीशुदा जातक अपने जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त करते हुए अपने कार्यक्षेत्र पर बेहतर प्रदर्शन देने में सक्षम होंगे. साथ ही करियर में उन्हें पदोन्नति और वेतन वृद्धि मिलने की संभावना भी अधिक रहेगी. व्यापारी जातक भी अपने व्यवसाय में विस्तार कर अपने स्रोतों में वृद्धि करते दिखाई देंगे.

धनु राशि पर प्रभाव
धनु राशि: धनु राशि के लोगों के जीवन में भी राजयोग जैसी शुभ स्थितियां बनेंगी. धन में वृद्धि दिखेगी. साथ ही धन के देवता कुबेर की कृपा मिलेगी. आपके धन-धान्य में इजाफा होने से आप अपने किसी बड़े ऋण या कर्ज से भी मुक्ति पाएंगे. यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में चल रहा था तो, उसका फैसला इस माह आपके हक़ में आने की संभावना अधिक रहने वाली है.

यह भी पढ़िएः Vishnu Puja Mantra: इन मंत्रों से करें श्रीहरि की पूजा, दौड़ी आएंगी मां लक्ष्मी

Trending news