Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान
Advertisement

Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Healthy Kidney Care Tips : किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. ये हमारे शरीर में एक फिल्टर या छन्नी की तरह कार्य करती है. किडनी हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करती है.

Healthy Kidney: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

पटना: Healthy Kidney: अपने आप को हमेशा फिट रखने के लिए किडनी को स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है. आज के समय में ज्यादातर लोग किडनी रोग के शिकार हो रहे है. बिगड़ती जीवनशैली और अस्वस्थ खान-पान इसकी सबसे बड़ी वजह है. किडनी हमारे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. ये हमारे शरीर में एक फिल्टर या छन्नी की तरह कार्य करती है. किडनी हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करती है. 

हम जो भी खाना खाते हैं उसमें पोषक तत्वों के साथ साथ कुछ हानिकारक तत्व भी होते हैं. किडनी रक्त से हानिकारक पदार्थों को छान कर अलग करती है और यूरीन या मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने का कार्य करती है. किडनी को बीमारी को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. जो आपके जीवन की गुणवत्ता को काफी हद तक प्रभावित कर सकती हैं. गुर्दे की बीमारी के विकास के जोखिम को कम करने के कई तरीके हैं.  

उचित चीजों का करें सेवन 
किडनी संबंधी बीमारियां डायबिटीज और हाई बीपी के चलते होती है. इसके लिए अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें. नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें. काम कोलेस्ट्रॉल फूड्स का सेवन करें. इन सब से ब्लड शुगर और हाई बीपी कंट्रोल में रहता है.

जल का सेवन करें 
हमारी किडनी का कार्य होता है कि रक्त से हानिकारक पदार्थों  को अलग करके शरीर से बाहर निकलें. किडनी हानिकारक पदार्थों को छान कर यूरीन के रूप में शरीर से बाहर निकालती है. ये मूत्र या यूरीन पानी से मिलकर बना होता है. किडनी अपने कार्य को सुचारु रूप से कर पाए और शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालती रहे इसके लिए जरूरी है कि हम अपने शरीर में पर्याप्त जल के सेवन के स्तर को बनाए रखें. प्रतिदिन डेढ़ से दो लीटर पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए. इसी के साथ- साथ हमें अपनी नींद को भी पूरा करना जरूरी है. 

पेशाब नहीं रोकना चाहिए 
हमें पेशाब नहीं रोकना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से मूत्राशय काफी देर तक भरा रहता है और उसे रोकने की वजह से किडनी को नुकसान पहुंचता है. इसलिए जब भी आपको पेशाब आये, तुरंत जाना चाहिए. 

सेहत का रखें ध्यान 
सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करें. जी हां एक्सरसाइज करने से किडनी समेत कई बीमारियां दूर रही है. रोजाना एक्सरसाइज करने से रक्तचाप, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. जब हम एक्सरसाइज करते है तो हमारे शरीर से बहुत सारा पसीना निकलता है. जिससे किडनी स्वस्थ रहती है.

Trending news