Corona Booster Dose सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगी, जानिए क्या है स्वास्थ्य विभाग का प्लान
Advertisement

Corona Booster Dose सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगी, जानिए क्या है स्वास्थ्य विभाग का प्लान

Corona Booster Dose: Corona की Booster Dose सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर और हेल्थ केयर वर्कर (एचसीडब्ल्यू) को दी जाएगी. 

Corona Booster Dose सिर्फ इन्हीं लोगों को मिलेगी, जानिए क्या है स्वास्थ्य विभाग का प्लान

पटनाः Corona Booster Dose: बिहार में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. इसकी संक्रमण दर के बढ़ते प्रभाव के बीच लोगों को Booster Dose दिए जाने की तैयारी है. सोमवार से ही इसकी शुरुआत हो रही है. इसके स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है. राज्य में एक हजार से अधिक टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर डोज दी जाएगी. बूस्टर डोज के लिए कोविन पोर्टल सिस्टम से लाभार्थी को एसएमएस भी भेजा जाएगा. जानिए स्वास्थ्य विभाग का पूरा प्लान- 

  1. राज्य में एक हजार से अधिक टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर डोज दी जाएगी.
  2. स्वास्थ्य विभाग ने सभी टीकाकरण केंद्रों पर इसके लिए तैयारियां कर ली हैं.

इन्हें मिलेगी डोज
जानकारी के मुताबिक, Corona की Booster Dose सबसे पहले फ्रंटलाइन वर्कर और हेल्थ केयर वर्कर (एचसीडब्ल्यू) को दी जाएगी. इसके साथ ही 60 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाले लोगों को भी कोरोना की बूस्टर डोज लगाई जाएगी. हालांकि इसमें भी वही लाभार्थी शामिल होंगे जिन्होंने दूसरी खुराक के लेने की तारीख से 9 महीने यानी 39 सप्ताह पूरे कर लिए हैं. 10 जनवरी से बूस्टर डोज राज्य में लगनी शुरू हो हो रही है. 

ऐसे लगेगा टीका
स्वास्थ्य विभाग ने सभी टीकाकरण केंद्रों पर इसके लिए तैयारियां कर ली हैं. राज्य में एक हजार से अधिक टीकाकरण केंद्रों पर बूस्टर डोज दी जाएगी. बूस्टर डोज के लिए कोविन पोर्टल सिस्टम से लाभार्थी को एसएमएस भी भेजा जाएगा. यह व्यवस्था पंजीकरण व अप्वांइटमेंट ऑनलाइन और ऑनसाइट दोनों में उपलब्ध हैं. ऑनसाइट अप्वांइटमेंट के साथ टीकाकरण 10 जनवरी यानि सोमवार से पूरे राज्य में शुरू हो जाएगा.

रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं
हेल्थ केयर वर्कर श्रेणी के कुल 03 लाख 07 हजार 501 लाभार्थी तथा फ्रंटलाइन वर्कर श्रेणी के कुल 01 लाख 43 हजार 99 लाभार्थी को बूस्टर डोज दी जाएगी. वहीं, 60 वर्ष से अधिक उम्र के 18.92 लाख लाभार्थियों को बूस्टर डोज दी जाएगी. पात्र लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़िएः घबराएं नहीं! जानिए ओमिक्रॉन के खतरे से कब मिलेगी राहत

 

 

Trending news