Grah Gochar: मार्च में कब बनने वाला बुधादित्य योग, जानिए इस युति के प्रभाव
Advertisement

Grah Gochar: मार्च में कब बनने वाला बुधादित्य योग, जानिए इस युति के प्रभाव

Grah Gochar: जानकारी के मुताबिक, सूर्य और बुध ग्रह दोनों ही अलग-अलग विचारधाराओं के कारक हैं. ज्योतिष में बुध और सूर्य की युति को आमतौर पर बुध आदित्य योग का जाना है.

Grah Gochar: मार्च में कब बनने वाला बुधादित्य योग, जानिए इस युति के प्रभाव

पटनाः Grah Gochar:मार्च का महीना ज्योतिष के नजरिए से काफी महत्वपूर्ण है. इस दौरान कई खगोलीय बदलाव हो रहे हैं, जो ज्योतिष की नजर से लोगों पर सीधा असर डालने वाले हैं. जहां मार्च में तीन ग्रहों का गोचर होने जा रहा है, वहीं, यह महीना एक और ज्योतिष घटना का साक्षी बनने वाला है. इसी मार्च महीने में मीन राशि में सूर्य और बुध की युति होने जा रही है. इस युति का देश-दुनिया पर प्रभाव पड़ने वाला है.

  1. Grah Gochar: ग्रह अधिपति हैं सूर्य देव
  2. जानिए सूर्य और बुध किसके हैं कारक

सूर्य और बुध किसके हैं कारक
जानकारी के मुताबिक, सूर्य और बुध ग्रह दोनों ही अलग-अलग विचारधाराओं के कारक हैं. ज्योतिष में बुध और सूर्य की युति को आमतौर पर बुध आदित्य योग का जाना है.  जब इन दोनों ग्रहों की मीन राशि में युति होगी तो इसके कारण, बुद्धि, बात-चीत की शैली, मेधा शक्ति और सामाजिक मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. हालांकि यदि ग्रहों की स्थिति अनुकूल नहीं है तो मुमकिन है कि कुछ लोगों की राह गलत भी हो सकती है. 

ग्रह अधिपति हैं सूर्य देव
सूर्य देव को ग्रहमंडल में ग्रहों का अधिपति कहते हैं. सूर्य देवी ही हमारी गरिमा, स्वाभिमान, अहंकार, और करियर को उच्च दिशा देते हैं. यह समर्पण, सहनशक्ति, जीवन शक्ति, इच्छाशक्ति, समाज में सम्मान, नेतृत्व की गुणवत्ता को नियंत्रित करता है. यह सरकार, राजा और आपके उच्च अधिकारियों के लिए कारक ग्रह है. वहीं दूसरी ओर बुध ग्रह को राजकुमार ग्रह का दर्जा प्राप्त है. और यह हमारी बुद्धि, स्मृति, और सीखने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है. यह हमारी सजगता, तंत्रिका तंत्र, लचीलेपन, भाषण, भाषा संचार को प्रभावित करता है. 

24 मार्च को होगी ये युति
सूर्य 15 मार्च, 2022 को मीन राशि में गोचर करने जा रहा है और बुध ग्रह 24 मार्च, 2022 को मीन राशि में गोचर कर रहा है. इसलिए यह युति 24 मार्च,2022 को सुबह 10 बजकर 44 मिनट पर बन रही है. मीन राशि में सूर्य और बुध की से सत्तारूढ़ शक्ति और मंत्रियों के बीच अच्छा समन्वय होगा. वहीं लोग सर्वोच्च शक्ति के प्रति अधिक समर्पित नज़र आएंगे. चिकित्सा, काउंसलर, और स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित लोगों के लिए यह समय शुभ साबित होगा.

यह भी पढ़िए: Nalanda University: नालंदा विश्वविद्यालय की हो रही पुनर्स्थापना, बनावट देख होगा गर्व

Trending news