Benefits of Sattu: गर्मियों में चने का सत्तू खाने से मिलेंगे कई लाभ, बीमारियां रहेंगी दूर
Advertisement

Benefits of Sattu: गर्मियों में चने का सत्तू खाने से मिलेंगे कई लाभ, बीमारियां रहेंगी दूर

Benefits of Sattu: गर्मी के दिनों में सत्तू सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सत्तू स्वादिष्ट होने के साथ सेहत का भी ख्याल रखता है. भूने हुए चने और जौ को पीसकर सत्तू पाउडर तैयार किया जाता है. सत्तू को डायबिटीज और मोटापे का दुश्मन माना जाता है. गर्मी में लोग सत्तू का कई तरह से इस्तेमाल करते हैं.

(फाइल फोटो)

पटना: Benefits of Sattu: गर्मी के दिनों में सत्तू सेहत के लिए फायदेमंद होता है. सत्तू स्वादिष्ट होने के साथ सेहत का भी ख्याल रखता है. भूने हुए चने और जौ को पीसकर सत्तू पाउडर तैयार किया जाता है. सत्तू को डायबिटीज और मोटापे का दुश्मन माना जाता है. गर्मी में लोग सत्तू का कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग सत्ते पाउडर में प्याज और आम की चटनी मिलाकर खाते हैं. तो कुछ लोग सत्तू का शेक पीना पसंद करते हैं. 

सत्तू सेवन करने के फायदेः 

लू से होगा बचाव
गर्मी के दिनों में लू लगने का सबसे बड़ा खतरा रहता है. सत्तू का सेवन करना लू से बचाता है. सत्तू से शरीर में ठंडक पहुंचती है, इसलिए यह लू की चपेट में आने से हमें बचाता है और स्वस्थ रखता है. 

काले बालों के लिए फायदेमंद
लंबे, घने, सुंदर और काले बालों के लिए सत्‍तू लाभदायक है. कई बार पोषक तत्वों की कमी की वजह से बाल पतले हो जाते हैं, झड़ने लगते हैं, असमय सफेद होते हैं. पर सत्तू में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट इस कमी को पूरा कर देते हैं.

लंबे समय तक नहीं लगती भूख
अगर आपको बार-बार भूख लगती है या फिर आप लंबे समय तक भूखें नहीं रह सकते, तो सत्तू आपके लिए लाभदायक है. इसे खाने या फिर इसका शर्बत पीने के बाद लंबे समय तक आपको भूख का एहसास नहीं होगा.

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए है फायदेमंद
ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए सत्तू का सेवन काफी लाभदायक होता है. इसके लिए सत्तू में नींबू, नमक, जीरा और पानी मिलाकर सेवन करना चाहिए.

एनीमिया पीड़ित के लिए फायदेमंद
शरीर में खून की कमी होने पर व्यक्ति एनीमिया से पीड़ित होता है. ऐसा होने पर रोजाना पानी में सत्तू मिलाकर पीने से काफी लाभ मिलता है.

प्रेगनेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद
प्रेग्नेंसी दौरान और माहवारी के दिनों में महिलाओं में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इन पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए सत्तू एक बेहतरीन औषधि है. सत्तू में मौजूद विटामिन्स और प्रोटीन्स शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर देते हैं. 

सुंदर त्वचा के लिए लाभदायक
दमकती हुई सुंदर त्वचा कौन नहीं चाहता, लेकिन अपनी त्वचा का खास खयाल न रखने और पोषक तत्व ठीक से न मिल पाने की वजह से आपकी त्वचा रूखी सूखी और अस्वस्थ्य हो जाती है. हर रोज सत्तू ड्रिंक पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और नई कोशिकाओं को बनने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़िये : BSEB Matric Scrutiny 2022: स्क्रूटनी के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज, फौरन करें अप्लाई

Trending news