शुक्रवार को कर लीजिए ये सात उपाय, घर में होगा पैसा ही पैसा
Advertisement

शुक्रवार को कर लीजिए ये सात उपाय, घर में होगा पैसा ही पैसा

Friday remedies: शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ यदि विष्णु जी की भी श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की जाए तो इससे भी लक्ष्मी माता बेहद प्रसन्न होती हैं. शुक्रवार के दिन इस उपाय को करने से धन लाभ निश्चित रूप से होता है.

 

ये करने से होगा घर में पैसा ही पैसा (फाइल फोटो)

पटनाः Friday remedies: आज शुक्रवार का दिन है. इस दिन कुंडली में मौजूद कमजोर शुक्र को मजबूत करने के लिए कुछ विशेष उपाय किये जाएं तो इससे शुक्र ग्रह के अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं. शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का विशेष दिन होता है. माता के प्रभाव में शुक्रवार का दिन और शुक्र ग्रह ऐश्वर्य, धन और भौतिक सुखों को देने का कारण बनता है. इस दिन सफेद खाद्य पदार्थ खाने का विशेष महत्व है. इसलिए बिहार में इस दिन रसोई में खीर जरूर बनती है, या फिर दूध-भात पकाकर माता को भोग लगाया जाता है. इससे शुक्र ग्रह मजबूत होता है.

शुक्र को शुभ ग्रह माना जाता है लेकिन कभी-कभी कुंडली में ग्रह नक्षत्रों के विपरीत प्रभाव से शुक्र की स्थिति व्यक्ति की कुंडली में कमजोर हो जाती है. कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत बनाए रखने के लिए निम्नलिखित उपाय किये जा सकते हैं.

1. शुक्र ग्रह की शांति के लिए गुलाबी और सफ़ेद रंग के वस्त्र धारण करना शुभ फलदायी साबित हो सकता है. आप जिससे प्रेम करते हैं उनका सम्मान करें, यदि आप पुरुष हैं तो अपनी पत्नी का सम्मान करें और साथ ही अन्य महिलाओं को भी सम्मान की दृष्टि से देखें. आप अपने अंदर कलात्मक क्रियाओं का विकास करके भी शुक्र ग्रह के हानिकारक प्रभावों से स्वयं को बचा सकते हैं.

2. प्रत्येक शुक्रवार को संपूर्ण विधि-विधान के साथ माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना करें. नियमित रूप से श्री सूक्त का पाठ करने से भी कुंडली में मौजूद शुक्र ग्रह की स्थिति मजबूत होती है और उसके लाभदायक परिणाम मिलने शुरू हो जाते हैं.शुक्र के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए इस दिन शुक्रवार का व्रत रखें.

3. शुक्र ग्रह की शान्ति के लिए हीरे की अंगूठी पहनना विशेष फलदायी साबित हो सकता है. शुक्र वृषभ और तुला राशियों का स्वामी है, इसलिए इन दोनों राशि के जातकों के लिए हीरे की अंगूठी पहनना शुभ फलदायी साबित हो सकता है. शुक्र ग्रह की शांति के लिए यदि शुक्रवार के दिन शुक्र यंत्र को धारण किया जाए तो इससे अच्छे फलों की प्राप्ति होती है.

4. यदि आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और आपके ऊपर कर्ज का बोझ भी है तो ऐसी स्थिति में शुक्रवार के दिन किसी पीले कपड़े में एक चाँदी का सिक्का, पीले रंग की कुछ कौड़ियां और उनपर केसर बाँध कर अपनी तिजोरी में रखें. ऐसा करने से आपके जीवन में आने वाली सभी आर्थिक परेशानियों का निश्चित रूप से अंत होगा.
शुक्रवार के दिन ग़रीबों को खीर या कोई सफ़ेद भोज्य पदार्थ का सेवन करवाने से भी लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं और धन लाभ होता है.

5. लक्ष्मी माता की कृपा पाने के लिए शुक्रवार के दिन तीन कन्याओं को भोजन कराए और दक्षिणा स्वरूप उन्हें पीले वस्त्र और पैसे दान करें. इस उपाय को करने से  आपको लक्ष्मी माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और धन की समस्या समाप्त होती है.

6. शुक्रवार के दिन माता लक्ष्मी के साथ-साथ यदि विष्णु जी की भी श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की जाए तो इससे भी लक्ष्मी माता बेहद प्रसन्न होती हैं. शुक्रवार के दिन इस उपाय को करने से धन लाभ निश्चित रूप से होता है. शास्त्रों के अनुसार लक्ष्मी माता विशेष रूप से शाम के वक़्त घरों में प्रवेश करती है. मुख्य द्वार पर एक दीया अवश्य जलाएं.

7. यदि आपका वैवाहिक जीवन तनावपूर्ण है तो ऐसी स्थिति में शुक्रवार के दिन लक्ष्मी मंदिर में जाकर साज श्रृंगार की वस्तुएँ अर्पित करने से भी ख़ासा लाभ मिलता है. लक्ष्मी माता का विशेष आशीर्वाद पाने के लिए, शुक्रवार के दिन सुबह के वक़्त गाय को रोटी खिलाएं.

 

Trending news