Cracked Heels: फटी एड़ियों से रहते है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलूं उपाएं
Advertisement

Cracked Heels: फटी एड़ियों से रहते है परेशान, तो आजमाएं ये घरेलूं उपाएं

Cracked Heels: आज के समय में हर किसी के लिए सुंदर दिखना एक बड़ी चुनौती की तरह हो गया है जिसके चलते वो अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते रहते हैं. क्या आप नहीं चाहतीं कि आपकी एड़ियां भी कोमल, मुलायम और खूबसूरत नजर आएं?

 (फाइल फोटो)

पटना: Cracked Heels: आज के समय में हर किसी के लिए सुंदर दिखना एक बड़ी चुनौती की तरह हो गया है जिसके चलते वो अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए न जाने क्या-क्या उपाय अपनाते रहते हैं. क्या आप नहीं चाहतीं कि आपकी एड़ियां भी कोमल, मुलायम और खूबसूरत नजर आएं? कई बार शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स की कमी के कारण हर मौसम में कई लोगों की एड़िया फटती रहती है. कई बार तो एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि उनसे खून तक निकलने लगता है. अगर आपको भी अपनी एड़ियां खूबसूरत बनानी हैं तो अभी से ही उन पर विशेष ध्यान देना शुरू कर दीजिए. 

फड़ी एड़ियां न केवल दिखने में अटपटी लगती हैं, बल्कि इलाज न करने पर ये दर्दनाक भी हो सकती हैं. इससे गहरी दरारें, सूजन और दर्द भी हो सकता है, इसलिए अपनी एड़ी की देखभाल करना जरूरी होता है. इसके लिए आप कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकती हैं.

नारियल का तेल: रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर उसे फटी हुई एड़ियों पर लगाइए. चाहें तो इसे हल्का गर्म भी कर सकती है. इसकी मसाज से थकान भी कम होगी. उसके बाद जुराबें पहनकर सो जाएं. सुबह उठकर पैरों पानी से धो लें. करीब 10 दिन तक इस उपाय को लगातार करने से एड़ियां मुलायम हो जाएंगी.

झांवां का इस्तेमाल करें: झांवां फटी एड़ियों से छुटकारा पाने का एक आसान उपाय है. हालांकि, जलन और रक्तस्राव को रोकने के लिए इसे धीरे से करें. 

हीलिंग बाम: फटी एड़ी के लिए विशेष रूप से क्यूरेट किए गए बाम मदद कर सकते हैं. इनका इस्तेमाल दिन में दो बार करना चाहिए. ये एड़ियों पर त्वचा की लोच को बढ़ाने में मदद करेगा. हर रोज इन बाम या क्रीम का इस्तेमाल करने से भी त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद मिलेगी.

शहद: शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है. पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखें रहे.

 

Trending news