Coconut water: नारियल पानी बालों के लिए है वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल
Advertisement

Coconut water: नारियल पानी बालों के लिए है वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल

Coconut Water Hair Treatment नारियल पानी बालों और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. एक गिलास ताजा नारियल पानी पीना आपको ऊर्जावन रखने में मदद करता है. इसके नियमित उपयोग से आप चेहरे का ग्लो वापस ला सकती हैं. साथ ही झड़ते हुए बालों की समस्या से राहत भी पा सकती हैं.

 (फाइल फोटो)

पटना: Coconut water: नारियल पानी बालों और त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. एक गिलास ताजा नारियल पानी पीना आपको ऊर्जावन रखने में मदद करता है. इसके नियमित उपयोग से आप चेहरे का ग्लो वापस ला सकती हैं. साथ ही झड़ते हुए बालों की समस्या से राहत भी पा सकती हैं. नारियल के पानी का इस्तेमाल आप बालों के लिए कई तरह से कर सकते हैं. नारियल पानी हमारे बालों को मजबूत के साथ-साथ बढ़ाने में भी मदद करता है. रूखे बालों को हाइड्रेट भी करता है. 

नारियल पानी से मसाज
नारियल पानी झड़ते बालों की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है. ये स्कैल्प को नरिश करने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए सबसे पहले नारियल पानी से बालों में मसाज कर लें. मसाज करने के बाद शैंपू से बाल धो लें.  ये बालों को सॉफ्ट, स्मूद और शाइनी बनता है. ये आपकी त्वचा में नेचुरल कंडीशनिंग एजेंट की तरह काम करता है.

नारियल पानी और नींबू का रस
नारियल पानी लें और इसमें 2 टेबल स्पून ताजा नींबू का रस मिलाएं. इसे एक साथ मिलाएं और मिश्रण को अपने बालों पर लगा लें. इसे 20-30 मिनट तक लगाकर रखें. इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें. बालों की देखभाल के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नारियल पानी और शहद का इस्तेमाल
नारियल पानी में शहद मिलाकर इस्तेमाल करने से बालों को जरूरत के मुताबिक नमी मिल पाती है. इससे जहां एक ओर बाल डैमेज होने से बच जाते हैं साथ ही इससे बालों का रूखापन भी दूर होता है. इससे स्कैल्प पर मसाज करके गुनगुने पानी से धो लें. आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे.  

नारियल पानी का हेयर स्प्रे बनाएं 
बालों का स्प्रे बनाने के लिए आप एक चौथाई कप ताजा कोकोनट वॉटर में एक कप पानी मिलाएं. फिर आप इस मिक्चर को अच्छी तरह से मिलाकर एक स्प्रे बोतल में भरकर स्टोर करके रख दें. इसके बाद आप इसको रोजाना बालों के लिए हाइड्रेशन स्प्रे के तौर पर उपयोग करें. आप इसको अपने गीले बालों और स्कैल्प पर रोजाना स्प्रे करें.

 

Trending news