BSEB 10th Scrutiny 2022: मैट्रिक परिणाम से असंतुष्ट स्टूडेंट्स करा सकेंगे स्क्रूटनी, चेक करें प्रोसेस
Advertisement

BSEB 10th Scrutiny 2022: मैट्रिक परिणाम से असंतुष्ट स्टूडेंट्स करा सकेंगे स्क्रूटनी, चेक करें प्रोसेस

Bihar Board 10th Scrutiny 2022: यदि कोई परीक्षार्थी मैट्रिक परीक्षा में प्राप्त अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं, तो वे संबंधित सब्जेक्ट के आंसरशीट के स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की तिथि की जानकारी बोर्ड द्वारा नियत समय पर दी जाएगी.

BSEB 10th Scrutiny 2022: मैट्रिक परिणाम से असंतुष्ट स्टूडेंट्स करा सकेंगे स्क्रूटनी, चेक करें प्रोसेस

Bihar Board 10th Scrutiny 2022: बिहार बोर्ड की 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के परिणाम गुरुवार को घोषित किए जा चुके हैं. इस परीक्षा में कुल 79.88 फीसदी स्टूडेंट्स सफल हुए हैं. वहीं, जो परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, उन्हें अपनी आंसर शीट के स्क्रूटनी कराने का मौका दिया जाएगा. इसके लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. परीक्षार्थी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड में स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकेंगे. स्क्रूटनी के आवेदन के लिए स्टूडेंट्स को बोर्ड द्वारा निर्धारित किए गए प्रति विषय शुल्क का भुगतान करना होगा. 

बोर्ड द्वारा दी जाएगी आवेदन की जानकारी 
यदि कोई परीक्षार्थी मैट्रिक परीक्षा में प्राप्त अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं, तो वे संबंधित सब्जेक्ट के आंसरशीट के स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आवेदन की तिथि की जानकारी बोर्ड द्वारा नियत समय पर दी जाएगी. इस संबंध में अपडेट के लिए परीक्षार्थियों को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट और ट्विटर हैंडल पर विजिट करते रहना चाहिए.

ऐसे कर सकेंगे स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन 
स्क्रूटनी के आवेदन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर जल्द ही लिंक एक्टिव किया जाएगा. लिंक एक्टिव होने के बाद होमपेज पर दिए गए स्क्रूटनी अप्लाई फॉर मैट्रिक एनुअल एग्जाम 2022 लिंक पर क्लिक करना होगा. अब एक नया टैब ओपन होगा. यहां मांगी गई जानकारियां भरकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद अपने एप्लीकेशन आईडी और रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से लॉगइन करना होगा. लॉगइन करने के बाद आप आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.  

गौरतलब है कि बीएसईबी ने 10वीं परीक्षा के नतीजे 31 मार्च 2022 को घोषित कर दिए हैं. परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इस बार बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख 11 हजार 99 स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था. 10वीं के परिणाम में इस बार कुल 47 परीक्षार्थियों ने टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है.

Trending news