Bihar Board 10th Scrutiny 2022: स्क्रूटनी के लिए 2 अप्रैल से शुरू होगा आवेदन, इस दिन तक मिलेगा मौका
Advertisement

Bihar Board 10th Scrutiny 2022: स्क्रूटनी के लिए 2 अप्रैल से शुरू होगा आवेदन, इस दिन तक मिलेगा मौका

Bihar Board 10th Result 2022 Scrutiny: बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अपने मार्क्स से जो परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं हैं, वे स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा. प्रति विषय 70 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है.

Bihar Board 10th Scrutiny 2022: स्क्रूटनी के लिए 2 अप्रैल से शुरू होगा आवेदन, इस दिन तक मिलेगा मौका

Bihar Board 10th Result 2022 Scrutiny: बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा के नतीजे गुरुवार को जारी किए जा चुके हैं. इस परीक्षा में कुल 79.88 प्रतिशत स्टूडेंट्स सफल घोषित हुए हैं. अब बोर्ड ने 10वीं रिजल्ट के स्क्रूटनी को लेकर एप्लीकेशन डेट जारी कर दी है. इस संबंध में बीएसईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जानकारी साझा की है. नोटिस के माध्यम से बताया गया है कि स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल 2022 से शुरू की जाएगी. 

ये है आवेदन की लास्ट डेट 
जो स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से असंतुष्ट हैं, वे अपनी आंसर शीट के स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके लिए परीक्षार्थियों को 8 अप्रैल 2022 तक का समय दिया गया है. लास्ट डेट समाप्त होने के बाद, एप्लीकेशन विंडो बंद कर दिया जाएगा. वहीं, स्क्रूटनी के लिए स्टूडेंट्स को बोर्ड द्वारा निर्धारित किए गए शुल्क का भुगतान करना होगा. 

 

 

ये है शुल्क
बिहार बोर्ड मैट्रिक वार्षिक परीक्षा में प्राप्त अपने मार्क्स से जो परीक्षार्थी संतुष्ट नहीं हैं, वे स्क्रूटनी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा. प्रति विषय 70 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है.

ऐसे कर सकेंगे स्क्रूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन 
अप्लाई करने के लिए स्टूडेंट्स को सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध कराए गए अप्लाई फॉर स्क्रूटनी एनुअल सेकंडरी एग्जाम 2022 लिंक पर क्लिक करना होगा. अब एक नया पेज ओपन किया जाएगा. यहां मांगी गई जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद अपने यूजर नेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करना होगा. इसके बाद आप आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे.  

बता दें कि बिहार बोर्ड ने 10वीं परीक्षा के परिणाम 31 मार्च 2022 को घोषित कर दिए हैं. इस बार मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने भाग लिया था. जिसमे कुल 79.88 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने सफलता प्राप्त की है.

Trending news