Bihar Board: मैट्रिक कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन आज से, चेक करें प्रोसेस
Advertisement

Bihar Board: मैट्रिक कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन आज से, चेक करें प्रोसेस

Bihar Board 10th Compartmental Exam 2022: मैट्रिक कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल द्वारा स्टूडेंट्स के एप्लीकेशन फॉर्म भरे जाएंगे.

(फाइल फोटो)

पटनाः Bihar Board 10th Compartmental Exam 2022: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा मैट्रिक कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 2 अप्रैल से शुरू की जाएगी. इस संबंध में बोर्ड ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से जानकारी साझा की है. ऑफिशियल नोटिस में बताया गया है कि कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर 2 अप्रैल 2022 से एप्लीकेशन लिंक एक्टिव होगा. ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 अप्रैल 2022 है.

बता दें कि मैट्रिक कंपार्टमेंटल-कम-स्पेशल एग्जाम का आयोजन अप्रैल माह के अंतिम सप्ताह में किया जाना है. उम्मीदवार को अपने स्कूल के प्रिंसिपल द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म भरवाना होगा. ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से संबंधित विद्यालय के प्रधान कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स के फॉर्म भरेंगे.

इन स्टेप से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन 
ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, secondary.biharboardonline.com पर विजिट करना होगा. इसके बाद, यूजरनेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करना होगा. अब एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सारी डिटेल्स भरनी होगी. इसके बाद, स्टूडेंट का सत्यापन किया जाएगा. अब कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके बाद पेमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा. वेरिफिकेशन के बाद स्टूडेंट लिस्ट / भरा हुआ फॉर्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा. अब सबमिट करके लॉगआउट कर सकेंगे.

ये स्टूडेंट्स कंपार्टमेंटल परीक्षा में ले सकेंगे हिस्सा 
वैसे स्टूडेंट्स, जो मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल हुए थे और एक या दो विषयों में फेल हुए हैं, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा में भाग ले सकेंगे. इसके लिए संबंधित स्कूलों के प्रधानों के द्वारा आवेदन फॉर्म भरा जाएगा. इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट या ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लॉगइन कर सकते हैं.

असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क
ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने या परीक्षा शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर, 0612-2232074, 2232257, 2232239 aue 2230051 पर कॉल करके संपर्क किया जा सकता है.

Trending news