BSEB 10th Compartmental Exam 2022: आवेदन का आज अंतिम मौका, नहीं करें विलंब
Advertisement

BSEB 10th Compartmental Exam 2022: आवेदन का आज अंतिम मौका, नहीं करें विलंब

Bihar Board 10th Compartmental Exam 2022: स्टूडेंट्स को ध्यान में रखना होगा कि उनके स्कूल के प्रधान द्वारा ही आवेदन किया जाएगा. ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स के फॉर्म भरेंगे.

 (फाइल फोटो)

Bihar Board Matric Compartmental Exam 2022: बिहार बोर्ड की मैट्रिक कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा 2022 के लिए आवेदन की लास्ट डेट आज है. स्टूडेंट्स को अप्लाई करने के लिए 9 अप्रैल 2022 तक का ही समय दिया गया है. अब आवेदन समाप्त होने में कुछ ही घंटे बचे हैं. ऐसे में, जिन स्टूडेंट्स ने अबतक अप्लाई नहीं किया है, उन्हें अब जरा भी देरी नहीं करनी चाहिए. कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर 2 अप्रैल से आवेदन जारी है. इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 6 अप्रैल थी. चूंकि एक बार अंतिम तिथि बढ़ाई जा चुकी है तो पूरी संभावना है कि अब इसे दोबारा विस्तारित नहीं किया जाएगा. 

1 अप्रैल को ऑफिशियल नोटिस में जानकारी दी गई थी कि मैट्रिक कंपार्टमेंटल-कम-स्पेशल एग्जाम का आयोजन अप्रैल के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा. जो स्टूडेंट्स इस परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते हैं, उन्हें अपने स्कूल के प्रिंसिपल के माध्यम से एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा. स्टूडेंट्स को ध्यान में रखना होगा कि उनके स्कूल के प्रधान द्वारा ही आवेदन किया जाएगा. ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स के फॉर्म भरेंगे.

ऐसे भर सकेंगे एप्लीकेशन फॉर्म 
ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट, secondary.biharboardonline.com पर जाएं. इसके बाद, यूजरनेम और पासवर्ड के माध्यम से लॉगइन करें. अब एप्लीकेशन फॉर्म में मांगी गई सारी डिटेल्स को ध्यान पूर्वक भरें. इसके बाद, स्टूडेंट का वेरिफिकेशन होगा. अब कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जमा करें. इसके बाद भुगतान का सत्यापन किया जाएगा. सत्यापन के बाद स्टूडेंट लिस्ट / भरा हुआ फॉर्म स्क्रीन पर ओपन किया जाएगा. अब सबमिट करके लॉगआउट करें.

कौन स्टूडेंट्स दे सकेंगे कंपार्टमेंटल परीक्षा?
वैसे स्टूडेंट्स, जिन्होंने मैट्रिक की वार्षिक परीक्षा 2022 में हिस्सा लिया हो और एक या दो विषयों में अनुत्तीर्ण हो गए हों, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. विस्तृत जानकारी के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.

असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क 
कंपार्टमेंटल एग्जाम के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने या परीक्षा शुल्क का भुगतान करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर बोर्ड के हेल्पलाइन नंबर, 0612-2232074, 2232257, 2232239 और 2230051 पर कॉल करके संपर्क किया जा सकता है.

Trending news