बिहार: किसानों को नहीं मिल रहा सरकारी बीज, घंटों लाइन में लगने के बाद लौटने को मजबूर
Advertisement

बिहार: किसानों को नहीं मिल रहा सरकारी बीज, घंटों लाइन में लगने के बाद लौटने को मजबूर

Bihar News: लखीसराय के किसान पहले सुखाड़ से परेशान थे और अब बीज को लेकर दोहरी मार से झेलने को मजबूर हैं. दरअसल रबी फसल की बुआई शुरू हो चुकी है. अनुदान पर रबी बीज के वितरण के दौरान रोज किसान हंगामा कर रहे हैं. ई- किसान भवनों में अफरातफरी की स्थिति बन रही है.

बिहार: किसानों को नहीं मिल रहा सरकारी बीज, घंटों लाइन में लगने के बाद लौटने को मजबूर

लखीसराय:Bihar News: लखीसराय के किसान पहले सुखाड़ से परेशान थे और अब बीज को लेकर दोहरी मार से झेलने को मजबूर हैं. दरअसल रबी फसल की बुआई शुरू हो चुकी है. अनुदान पर रबी बीज के वितरण के दौरान रोज किसान हंगामा कर रहे हैं. ई- किसान भवनों में अफरातफरी की स्थिति बन रही है. बताया जा रहा है कि मांग से कम बीज मिलने के कारण ऐसी नौबत आ रही है. बिहार राज्य बीज निगम द्वारा गेहूं, चना और मसूर का अब तक मात्र 1800 क्विंटल बीज दिया गया है, जबकि 4800 क्विंटल की मांग की गई है. किसानों के हंगामा से निपटने के लिए कृषि विभाग ने एक साथ कई मोर्चों पर काम करना शुरू कर दिया है. बीज वितरण वाले सभी प्रखंड कृषि कार्यालयों में डीएम से पुलिस बल की तैनाती करने की गुहार जिला कृषि पदाधिकारी ने लगाई है. साथ ही डीएओ ने किसानों से भी बीज वितरण में शांति कायम रखने की अपील की है।

हंगामा से निपटने का प्रयास किया जा रहा
जिला कृषि पदाधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि आपूर्ति कम और डिमांड अधिक रहने के कारण किसानों को कम बीज देकर हंगामा से निपटने का प्रयास किया जा रहा है. बीज वितरण के दौरान लखीसराय, बड़हिया एवं सूर्यगढ़ा में हंगामा हो चुका है. लखीसराय में किसानों ने कार्यालय में तोड़फोड़ भी किया. डीएओ ने कहा कि ऑनलाइन के बाद ओटीपी मिलने पर ही किसानों को बीज देने का प्रावधान किया गया है. परंतु, सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ही किसान बीज लेने के लिए प्रखंड कृषि कार्यालय पहुंच रहे है. इतना ही नहीं एक ही परिवार के कई सदस्य बीज लेने आ रहे हैं .इससे अफरातफरी की नौबत बन रही है.

ये भी पढ़ें- Patna Dengue Update: पटना में नहीं थम रहा डेंगू का कहर, 24 घंटे में 128 नए मरीज

लाइन में लगने के बाद लौटने को मजबूर
वहीं बीज नहीं मिलने से परेशान किसानों का सब्र का बांध टूट रहा है. आक्रोशित किसान हंगामा एवं तोड़फोड़ पर उतारू हो गए. किसानों ने कहा कि तीन चार दिनों से लगातार आ रहे और घंटों लाइन में खड़े रहने के बाद भी बीज नहीं मिल रहा है. किसानों ने बीज वितरण में धांधली एवं बिचौलिए के हावी रहने की बात कही. किसानों ने बताया कि पैरवी वालों को बिना लाइन में लगे बीज दिया जा रहा है. किसानों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति कर बीज वितरण किया जा रहा है बावजूद इसके किसानों में मायूसी साफ देखी जा रही है. 

इनपुट- राज किशोर मधुकर

Trending news