भागलपुर में गायों के अंदर फैली ये नई बीमारी, 50 से अधिक पशुओं की हो गई मौत
Advertisement

भागलपुर में गायों के अंदर फैली ये नई बीमारी, 50 से अधिक पशुओं की हो गई मौत

किसानों ने बताया कि बीते कई सालों से दीपावली के कुछ दिन बाद से पशु मरने लगते है. कुछ दिनों के बाद मौत का यह सिलसिला थम जाता है, लेकिन अगले साल फिर दिवाली के कुछ दिन बाद से शुरू हो जाता है. 

भागलपुर में गायों के अंदर फैली ये नई बीमारी, 50 से अधिक पशुओं की हो गई मौत

भागलपुर : भागलपुर में अचानक एक के बाद एक पशुओं की मौत हो रही है. लोगों के लिए परेशानियों का सबब बनता जा रहा है. मामला जगदीशपुर प्रखंड के कोयली खुटाहा गांव का है. इस गांव में अचानक से सैकड़ों गायों व अन्य पशुओं की मौत होने लगी है. इसके बाद से किसान भी भयभीत हैं. अब तक गांव के 50 से अधिक गाय और मवेशियों की मौत हो चुकी है.

बीमारी के कारणों का पता लगाने में असमर्थ है पशुपालन विभाग
पशुपालन विभाग भी मौत के कारणों का सही पता नहीं कर सका है. किसानों ने बताया कि बीते कई सालों से दीपावली के कुछ दिन बाद से पशु मरने लगते है. कुछ दिनों के बाद मौत का यह सिलसिला थम जाता है, लेकिन अगले साल फिर दिवाली के कुछ दिन बाद से शुरू हो जाता है. इस वजह से गांव के किसानों को हर साल लाखों का नुकसान उठाना पड़ता है. डॉक्टर भी इस बीमारी के कारणों का पता लगाने में असमर्थ है. पिछले साल भी 100 से अधिक पशुओं की मौत हुई थी.

गाय में बीमारी के क्या है लक्षण
बता दें कि गाय को तेज बुखार आता है और आंखें फैलने लगती है. पशु अचानक से दर्द से छटपटा ने लगता है और देखते ही देखते मौत हो जाती है. पशु के मौत हो जाने से गांव के सैकड़ों तबेला खाली हो गया है. वही मृत्यु के बाद पशु को खुले में फेंकने के बाद से संक्रमण का खतरा और बढ़ जाता है. मृत पशु को किसान खुले में इधर-उधर फेंक रहे हैं. 

इस मामले पर क्या कहते है पशुपालन पदाधिकारी 
पशुपालन पदाधिकारी डॉ रणधीर कुमार ने बताया कि गांव में कई पशुओं की मौत की सूचना मिली है. कल हम उस गांव के अस्पताल भी पहुंचे थे लेकिन किसी किसान ने इसकी सूचना नहीं दी थी. पशुओं के बीमार होने के बाद पशुपालक पशु अस्पताल नहीं पहुंचते हैं लोगों में जागरूकता की कमी है. हम जगह पर जाकर फिर से जांच करेंगे और हमारे पास 33 प्रकार की जो दवाइयां है उससे इस बीमारी को दूर करने का प्रयास किया जा सकता है.

इनपुट- अश्वनी कुमार

ये भी पढ़िए- झारखंड के खूंटी में पागल कुत्ते ने 35 लोगों को काटा, उपायुक्त के लिए 'छोटी बात'

Trending news