बाबरी विध्वंस मामलाः राम विलास वेदांती समेत 5 हिंदू नेताओं ने CBI कोर्ट में किया सरेंडर
Advertisement

बाबरी विध्वंस मामलाः राम विलास वेदांती समेत 5 हिंदू नेताओं ने CBI कोर्ट में किया सरेंडर

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में पूर्व सांसद राम विलास वेदांती समेत पांच लोगों ने शनिवार (20 मई) को सीबीआई की विशेष अदालत में आत्मसमर्पण किया. इंदिरानगर के आईसीएमआरटी भवन में लगाई गई विशेष अदालत में भारी सुरक्षा व्यवस्था रही. आरोपी पक्ष के वकील द्वारा पहले आत्मसमर्पण की अर्जी दायर की गई. इसके बाद जमानत के लिए अर्जी लगाई गई.

विवादित ढांचा मामलाः राम विलास वेदांती समेत 5 हिंदू नेताओं ने CBI कोर्ट में किया सरेंडर (फोटोः एएनआई)

लखनऊ: बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में पूर्व सांसद राम विलास वेदांती समेत पांच लोगों ने शनिवार (20 मई) को सीबीआई की विशेष अदालत में आत्मसमर्पण किया. इंदिरानगर के आईसीएमआरटी भवन में लगाई गई विशेष अदालत में भारी सुरक्षा व्यवस्था रही. आरोपी पक्ष के वकील द्वारा पहले आत्मसमर्पण की अर्जी दायर की गई. इसके बाद जमानत के लिए अर्जी लगाई गई.

इस मामले में पूर्व सांसद राम विलास वेदांती, विहिप नेता चम्पत राय, बैकुंठ लाल शर्मा, महंत नृत्य गोपाल दास महाराज, धर्मदास महाराज और शिवसेना नेता सतीश प्रधान को अदालत से नोटिस जारी हुआ था. इसमें सतीश प्रधान को छोड़कर अन्य पांचों ने आत्मसमर्पण कर दिया है. वकील मनीष त्रिपाठी ने बताया कि अस्वस्थ्य होने के कारण सतीश प्रधान हाजिर नहीं हो सके, वह बुधवार (24 मई) को आत्मसमर्पण करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था आदेश

आपको बता दें कि 19 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने मामले पर फैसला दिया था. कोर्ट ने कहा था कि एक महीने के अन्दर मामले की सुनवाई शुरू कर इसे जल्द निपटाए. कोर्ट ने दो साल के अन्दर सुनवाई की समय-सीमा भी तय की है. सुप्रीम कोर्ट ने इस दौरान ट्रायल जज के ट्रांसफर न करने का भी आदेश जारी कर 13 लोगों पर आपराधिक साजिश रचने का मुकदमा चलाने को कहा था. जिन लोगों पर मुकदमा चलाने का आदेश दिया गया था उनमें लालकृष्ण आडवाणी, उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी जैसे नेता भी शामिल हैं. 

क्या है बाबरी मामला

बता दें कि 6 दिसंबर 1992 को कारसेवा के दौरान राम मंदिर आन्दोलन से जुड़े संगठनों ने विवादित ढांचा गिराया था. हिंदू संगठनों का आरोप है कि राम जन्म भूमि की जगह पर यहां मस्जिद का निर्माण कराया गया था. ये मामला कई सालों से कोर्ट में लंबित है.

Trending news