Amitabh Bachchan: बिना इजाज़त के नहीं हो सकेगा बिग बी के नाम, आवाज़ और तस्वीर का इस्तेमाल; दिल्ली HC का आदेश
Advertisement

Amitabh Bachchan: बिना इजाज़त के नहीं हो सकेगा बिग बी के नाम, आवाज़ और तस्वीर का इस्तेमाल; दिल्ली HC का आदेश

Delhi High Court: अभिनेता अमिताभ बच्चन की लोकप्रियता का जादू आज भी लोगों के सिर पर चढ़कर बोलता है. यही वजह है कि आम हो या खास सभी उनकी आवाज़ और अदायगी के दीवाने है. ऐसे में उनकी तस्वीरों और नाम के इस्तेमाल को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट का ये बड़ा आदेश आया है.

Amitabh Bachchan photo Social Media

Amitabh Bachchan's Voice, Image use prohibeted: अभिनेता अमिताभ बच्चन की अनुमति के बिना उनके फोटो, आवाज, नाम और उनसे जुड़े व्यक्तिगत प्रतीकों का इस्तेमाल अब नहीं हो सकेगा. दिल्ली हाई कोर्ट ने अमिताभ बच्चन के पर्सनेलिटी राइट्स को सुरक्षित रखते हुए ये अंतरिम आदेश दिया है. अमिताभ बच्चन ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर इसकी मांग की थी.

'हरीश साल्वे पेश हुए'

अमिताभ की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने कोर्ट से कहा की ऑनलाइन लॉटरी में अभिताभ की फोटो का इस्तेमाल हो रहा है. कुछ ने उनके फ़ोटो वाली टी-शर्ट निकालनी शुरू कर दी है. कोई उनके पोस्टर बेच रहा है.बहुत सारी वेबसाइट के डोमेन भी अमिताभ बच्चन के नाम पर रजिस्टर किए जा रहे हैं. इससे सालों की मेहनत से बनी अमिताभ बच्चन की छवि खराब हो रही है.

'कोर्ट ने दी बच्चन को राहत'
दिल्ली हाईकोर्ट ने बच्चन के वकीलो की दलीलों से सहमति जताते हुए बिना अनुमति के उनके नाम, तस्वीर के इस्तेमाल पर रोक का अंतरिम आदेश पास किया. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि इसमे दो राय नहीं कि अमिताभ बच्चन एक जाना पहचाना नाम है और विभिन्न विज्ञापनों में भी वो नज़र आते है. लेकिन अपनी सेवा-उत्पादों को बेचने में लोग उनकी सेलिब्रिटी स्टेटस का बिना उनकी अनुमति के इस्तेमाल कर रहे हैं. ये उन्हें नुकसान पहुंचा रहा है और कुछ जगह तो ये उनकी प्रतिष्ठा को भी धूमिल कर रहा है.

'बिग बी ने याचिका में क्या कहा था'
अभिताभ बच्चन की ओर से कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि अमिताभ बच्चन के नाम, तस्वीर, आवाज का इस्तेमाल ऑनलाइन लॉटरी में किया जा रहा है. इन लॉटरी को उनके लोकप्रिय शो कौन बनेगा करोड़पति के साथ ग़ैर वाजिब तरीके से जोड़ा जा रहा है. इस याचिका में पुस्तक विक्रेताओं, टीशर्ट वेंडर, दूसरे व्यवसाय में भी अमिताभ बच्चन के नाम, फ़ोटो के इस्तेमाल पर रोक की मांग की गई है. याचिका के मुताबिक पिछले सालों में अमिताभ बच्चन ने ख़ुद को ब्रांड के तौर पर स्थापित किया है. लोग उनमें यक़ीन रखते है, जिन ब्रांड  का वो विज्ञापन करते है, उनमें यक़ीन रखते है लेकिन लोग अपनी मोबाइल एप्पलीकेशन और वेबसाइट में बच्चन के फोटोग्राफ, उनकी आवाज़ का व्यवसायिक इस्तेमाल कर रहे है.

याचिका में कोर्ट से कहा गया था कि  इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी और टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को निर्देश दे कि ऐसी वेबसाइट और फोन नम्बर को ब्लॉक किया जाए  जहां बच्चन के सेलेब्रिटी स्टेटस का बेजा इस्तेमाल हो रहा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news