Weather Forecast Today: सुहावने मौसम के बाद अब लू के थपेड़े खाने के लिए हो जाइए तैयार, इस दिन से बदल जाएंगे हालात; जानें अपडेट
Advertisement

Weather Forecast Today: सुहावने मौसम के बाद अब लू के थपेड़े खाने के लिए हो जाइए तैयार, इस दिन से बदल जाएंगे हालात; जानें अपडेट

Weather Update Today: अप्रैल से शुरू हुआ बारिश और ठंडी हवाओं का दौर अब भी जारी है. इसके चलते इस साल लू अभी तक दूर-दूर ही रही है. हालांकि अब यह तस्वीर बदलने वाली है और जल्द ही लू के थपेड़े आपको परेशान करने वाले हैं. 

 

Weather Forecast Today: सुहावने मौसम के बाद अब लू के थपेड़े खाने के लिए हो जाइए तैयार, इस दिन से बदल जाएंगे हालात; जानें अपडेट

Weather Forecast Today of 7 May 2023: देश में अप्रैल के आखिरी सप्ताह से ही मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम में इस नरमी की वजह से अधिकतम तापमान भी सामान्य से काफी नीचे रहा है. लगातार पश्चिमी विक्षोभों की आवक की वजह से अप्रैल से शुरू हुआ बारिश का दौर मई में भी अब तक जारी है. इन्हीं पश्चिमी विक्षोभों ने पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश और गरज के साथ बौछारें करने में अहम भूमिका निभाई.

सक्रिय हो रहा पश्चिम विक्षोभ

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय में घूम रहा है. इसके चलते पहाड़ों पर बारिश (Weather Forecast Today) और हिमपात संभव है. वहीं पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में अगले 48 घंटों के दौरान छिटपुट बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है. इस दौरान तेज बारिश की संभावना नही है, इसलिए तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि जारी रहेगी.

इस दिन से चलेंगी लू

एजेंसी के मुताबिक तापमान बढ़ने के बावजूद इन राज्यों में अगले सप्ताह तक लू (Weather Forecast Today) चलने की कोई उम्मीद नहीं है. उत्तर भारत का मौसम आम तौर पर शुष्क और आसमान साफ रहेगा. तेज धूप निकलने से लोगों को गर्मी का अहसास होगा. मई के दूसरे पखवाड़े में मौसम पूरी तरह बदल जाएगा और लोगों को लगातार लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा. हालांकि बीच-बीच में प्री-मानसून की बौछारें थोड़े समय के लिए तापमान को ठंडा करती रहेंगी लेकिन यह राहत अल्पकालिक ही रहेगी. 

पूर्वी राज्यों में आ सकता है तूफान

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जल्द ही किसी भी समय दक्षिण पूर्व बंगाल के ऊपर एक चक्रवाती (Weather Forecast Today) हवाओं का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है. इसके प्रभाव से 7 मई के आसपास इसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह 8 मई के आसपास एक डिप्रेशन में सशक्त हो जाएगा. यह उत्तर दिशा में आगे बढ़ेगा और एक चक्रवात के रूप में केंद्रित हो सकता है. जिससे समुद्र से सटे पूर्वी राज्यों में जोरदार बारिश हो सकती है. 

अगले 24 घंटे में ऐसा रहेगा मौसम

अगले 24 घंटों की बात करें तो हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आँधी (Weather Forecast Today) संभव है. पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है. सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. इसी अवधि में तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश संभव है. दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है.

Trending news