अपर्याप्त आय भारत में तनाव के प्रमुख कारणों में से एक: सर्वे
Advertisement

अपर्याप्त आय भारत में तनाव के प्रमुख कारणों में से एक: सर्वे

लिंक्डइन कंपनी ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसके बाद एक बार फिर मेंटल हेल्थ पर चर्चाएं तेज हो गई हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक 55% वर्किंग प्रोफेशनल्स तनाव महसूस कर रहे हैं.

भारत में 55% लोग महसूस कर रहे तनाव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: हाल ही में हुए एक सर्वे से पता चला है कि भारत में वर्किंग प्रोफेशनल्स का एक बड़ा हिस्सा काम को लेकर तनाव (Work Stress) महसूस कर रहा है. अधिकतर नौकरी पेशा युवा तनाव में क्यों रहते हैं इसकी 3 मुख्य वजहें बताई गई हैं. कार्य-जीवन असंतुलन, अपर्याप्त आय और धीमी करियर प्रगति इसके मुख्य कारण हैं. यह सर्वेक्षण 31 जुलाई से 24 सितंबर तक 3,881 पेशेवरों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित है. इसके परिणाम बताते हैं कि भारत के आधे से ज्यादा (55%) कार्यरत पेशेवर काम के दौरान तनाव महसूस कर रहे हैं.

  1. भारत में 55% लोग महसूस कर रहे तनाव
  2. वर्किंग प्रोफेशनल्स ने खुल कर बताईं तनाव की वजह

    लिंक्डइन ने जारी की स्पेशल हेल्थ रिपोर्ट

लिंक्डइन ने जारी की स्पेशल हेल्थ रिपोर्ट

आपको बता दें कि मेंटल हेल्थ का यह स्पेशल एडिशन लिंक्डइन (Linkedin) ने जारी किया है. पेशेवरों को आपस में जोड़ने के लिये 'ऑनलाइन' मंच प्रदान करने वाली लिंक्डइन ने भारत में काम के तनाव को दूर करने के लिए कार्यबल भरोसा सूचकांक (Workforce Confidence Index) तैयार किया है. इस एडिशन में इस बात पर भी जोर दिया गया है कि कैसे पेशेवर लोग अपने मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए कार्य में अधिक लचीलेपन की उम्मीद करते हैं.

यह भी पढ़ें: इस राज्य में वीकेंड पर मंदिर जाने पर लगी रोक, BJP ने जताया विरोध

तनाव के मुख्य कारण बहुत सामान्य

काम के तनाव के अपने मुख्य कारणों के बारे में जब पूछा गया तो 34% वर्किंग प्रोफेशनल्स ने बताया कि उन्हें व्यक्तिगत जरूरतों के साथ काम को संतुलित करने में समस्या है वहीं 32% लोगों का मानना है कि वे पर्याप्त पैसा नहीं कमाते हैं. इसके साथ ही 25% लोगों ने अपना कारण बताते हुए कहा कि उनके कैरियर ग्रोथ की स्पीड काफी स्लो है. 

सर्वे ने स्पष्ट की एंप्लाई की डिमांड

इस सर्वे के बाद लिंक्डइन के भारत में क्षेत्रीय प्रबंधक आशुतोष गुप्ता ने कहा, 'बदलाव के इन तनावपूर्ण समय ने पेशेवरों के बीच अधिक लचीलेपन और कार्य-जीवन संतुलन की आवश्यकता है. लेकिन हमारे सर्वेक्षण से पता चलता है कि कर्मचारियों को क्या चाहिए और नियोक्ता तनाव से निपटने के लिए क्या पेशकश कर रहे हैं, इसमें भारी अंतर है.'

LIVE TV

Trending news