भारत-चीन के सैन्य कोर कमांडर के बीच 12वें दौर की बैठक कल, इन मुद्दों पर होगी चर्चा
Advertisement

भारत-चीन के सैन्य कोर कमांडर के बीच 12वें दौर की बैठक कल, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत और चीन के बीच सैन्य कोर कमांडर स्तर के 12वें दौर की बैठक शनिवार को चीनी हिस्से वाले मोल्डो में आयोजित की जाएगी. इस मीटिंग का प्रस्ताव चीन की तरह से आया है. ऐसी संभावना है कि बैठकों के बाद कुछ जगहों से सेना पीछे हट सकती है.

भारत-चीन के सैन्य कोर कमांडर के बीच 12वें दौर की बैठक कल, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद को हल करने के लिए दोनों ही देशों के सैन्य कोर कमांडर की 12वें दौर की बैठक (Corps Commander Talks) शनिवार सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर मोल्डो में होगी. ये वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के दूसरी तरफ यानी चीन के कब्जे वाला हिस्सा है. 

  1. भारत-चीन के बीच सैन्य कमांडर स्तर की बैठक कल
  2. LAC के पास चीनी क्षेत्र वाले मोल्डो में होगी बैठक
  3. चीन ने भारत को भेजा इस वार्ता के लिए प्रस्ताव

चीन ने भेजा प्रस्ताव

12वें दौर की इस वार्ता का प्रस्ताव चीन (China) ने किया है. बताया जा रहा है कि सैन्य वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच बातचीत का मुख्य उद्देश्य गोगरा हाइट्स, CNC जंक्शन और डेप्सांग प्लेंस क्षेत्रों को लेकर चल रहे विवाद को सुलझाने पर होगा. बैठक के बाद इन दोनों जगहों से सैनिकों को पीछे हटने पर प्रगति की संभावना है. इसके अलावा बैठक में सेनाओं की वापसी की समीक्षा की जाएगी. साथ ही घाटी में मौजूदा तनाव को घटाने पर भी चर्चा की जा सकती है.

ये भी पढ़ें:- पान के पत्तों के ये चमत्कारी टोटके नहीं जानते होंगे आप, करते ही बदल जाएगी किस्मत

11 बैठकों में नहीं निकल पाया हल

भारत और चीन के बीच पिछले साल अप्रैल-मई से चले आ रहे सीमा विवाद को सुलझाने के लिए कोर कमांडर लेवल की 11 बैठकें पहले ही हो चुकी हैं. लेकिन दोनों पक्षों के अपने-अपने रूख पर अड़े रहने के बाद वार्ता बिना कोई हल निकले खत्म हो गई, और ये मसला अभी तक नहीं सुलझ पाया है. हालांकि अब दोनों देशों ने एक बार फिर बातचीत के जरिए विवाद सुलझाने का फैसला किया है. इसलिए 12वें दौर की ये बैठक शनिवार को चीन में आयोजित की जाएगी.

LIVE TV

Trending news