ZEE जानकारी: पैर चलेंगे तब तक आपकी सांसें चलेगी और आप सेहतमंद रहेंगे
Advertisement

ZEE जानकारी: पैर चलेंगे तब तक आपकी सांसें चलेगी और आप सेहतमंद रहेंगे

ZEE जानकारी: पैर चलेंगे तब तक आपकी सांसें चलेगी और आप सेहतमंद रहेंगे

अगला विश्लेषण शुरु करने से पहले..हम आपको 1975 में रिलीज़ हुई हिंदी फिल्म.. शोले का एक Dialogue सुनाना चाहते हैं. फिल्म शोले में गब्बर ने कहा था कि जब तक तेरे पैर चलेंगे.. तब तक उसकी सांस चलेंगी लेकिन The Lancet की एक नयी Study ने इस Dialogue में थोड़ा संशोधन कर दिया है. Study के मुताबिक जब तक आपके पैर चलेंगे तब तक आपकी सांसें चलेगी और आप सेहतमंद रहेंगे. अकसर आपमें से बहुत से लोग ये सोचते हैं कि कल से Workout या Walk करना शुरू कर देंगे लेकिन ऐसा हो नहीं पाता....क्योंकि कल... कभी नहीं आता...और यही आलस धीरे धीरे आपकी जिंदगी का सबसे बड़ा बोझ बन जाता है. ब्रिटेन के Medical Journal.. The Lancet की नई स्टडी के मुताबिक अगर आप हफ़्ते में 150 मिनट का Workout करते हैं तो आप वक़्त से पहले होने वाली मौत के ख़तरे से बच सकते हैं...

अगर हर रोज़ 30 मिनट तक Workout किया जाए तो दिल की बीमारियों से होने वाली 12 मौतों में से 1 मौत टाली जा सकती है ये 30 मिनट का Workout. अगर आप हफ़्ते में सिर्फ़ 5 दिन भी कर लें, तो आपकी सेहत अच्छी हो जाएगी ये स्टडी World Health Organization की Guidelines को ध्यान में रखकर तैयार की गई है  WHO के मुताबिक 18 से 64 वर्ष की उम्र के लोग अगर एक हफ़्ते में 150 मिनट Aerobic Exercises करते है तो दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है, 

अगर आप Aerobics नहीं करना चाहते है तो Gym में  Workout कर सकते हैं..अगर समय की कमी है तो Office.. पैदल जा सकते हैं. अगर ये भी नहीं कर सकते तो घर के छोटे-मोटे काम खुद करना शुरू कर दें. जैसे - घर की सफाई, कार की सफाई या अपने पालतू जानवर को घुमाना. छोटी- छोटी आदतों को बदलकर आप अपनी सेहत में एक बड़ा बदलाव कर सकते हैं . इस स्टडी में 17 देशों के 1 लाख 70 हज़ार लोगों को शामिल किया गया जिनमें से 24 हज़ार लोग भारतीय थे. अक्सर ये कहा जाता है कि भारत के पास युवा शक्ति का भंडार है.. यहां 65 प्रतिशत आबादी 18 से 35 वर्ष के युवाओं की हैं. लेकिन दुख की बात ये है कि देश के ज़्यादातर युवा Hypertension यानी Blood Pressure के मरीज़ बन रहे हैं. 

एक स्टडी के मुताबिक भारत में करीब 7 करोड़ से ज़्यादा युवा... हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है. हाई ब्लड प्रेशर दिल की बीमारियों का एक मुख्य कारण हैं..इसलिए भारत में करीब 3 करोड़ लोग दिल की बीमारियों से पीड़ित हैं. वर्ष 2015 में करीब 2 लाख 60 हज़ार लोगों की मौत की मुख्य वजह Hypertension था. देश के सबसे बड़े अस्पताल AIIMS के नये रिसर्च के मुताबिक पिछले 20 वर्षों में दिल्ली के हर 5 में से 3 युवा High Blood Pressure के शिकार हो चुके हैं.  Medical Science में Hypertension यानी ब्लड प्रेशर को एक लाइलाज बीमारी माना जाता है जिसमें मरीज़ को ज़िंदगी भर दवाई खानी पड़ती है.. लेकिन अपनी जीवनशैली में सुधार लाकर.. इस बीमारी से आसानी से बचा जा सकता है.

World Heart Federation के मुताबिक अगर आप रोज 30 मिनट Workout करते हैं तो दिल की बीमारियों का खतरा 30 प्रतिशत कम हो जाता है. एक स्टडी के मुताबिक 30 मिनट पैदल चलने से दिल की बीमारियों का खतरा 24 प्रतिशत और diabetes का खतरा 30 प्रतिशत कम हो जाता है . अगर धूम्रपान करने वाले लोग अपनी इस आदत को छोड़ दें तो वो 15 दिन के अंदर दिल की बीमारियों से उतने ही ज़्यादा दूर हो जाएंगे जितना धूम्रपान ना करने वाला कोई इंसान होता है. इन बातों पर अमल करके आप खुद को स्वस्थ रख सकते हैं... हमें उम्मीद है कि ये छोटा सा विश्लेषण देखने के बाद आप खुद को और अपने परिवार के सदस्यों को.. हानिकारक लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों में बदलाव लाने के लिए प्रेरित करेंगे. इस ख़बर का मूल मंत्र वही है.. Scan... Analyse और Share...  आपने और हमने मिलकर इस ख़बर को Scan कर लिया.. इसका विश्लेषण कर लिया.. अब आपको इसे अपने परिवार और मित्रों के साथ शेयर करना है.. क्योंकि हमारे देश को Walk और Workout वाली क्रांति की ज़रूरत है. क्योंकि स्वस्थ लोग ही.. भारत को सुपरपावर बना सकते हैं.

Trending news