Heart Attack: क्या जल्दी वजन घटाने से पड़ सकता है दिल का दौरा? जानें एक्सपर्ट की राय
topStorieshindi

Heart Attack: क्या जल्दी वजन घटाने से पड़ सकता है दिल का दौरा? जानें एक्सपर्ट की राय

Heart Attack: आजकल जिम में लोगों को दिल का दौरा पड़ना आम होता जा रहा है. जल्दी वजन कम करने के लिए लोग अक्सर कुछ-न-कुछ गलतियां कर देते हैं, जिससे उनको लेने के देने पड़ जाते हैं.

Heart Attack: क्या जल्दी वजन घटाने से पड़ सकता है दिल का दौरा? जानें एक्सपर्ट की राय

Heart Attack: वजन कम करने और एक आइडल वेट हासिल करने से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल से लेकर दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. लेकिन तेजी से वजन कम होना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इससे दिल की कार्यक्षमता खराब हो सकती है. विशेषज्ञों के अनुसार, जल्दी वजन घटाने के गलत तरीके हमारे दिल को नुकसान पहुंच सकता है. उदाहरण के लिए, कम कैलोरी डाइट से दिल ठीक तरीक के काम नहीं करता, जो अंततः हार्ट अटैक का कारण बना है. इसके अलावा, वजन कम करने के लिए ज्यादा व्यायाम भी दिल की सेहत के लिए हानिकारक है. यही कारण हैं कि जिम में लोगों को दिल का दौरा पड़ना आम होता जा रहा है.

इन दिनों कम कैलोरी डाइट, क्रैश या फास्ट (व्रत) वजन घटाने के लिए बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं. अधिक वजन वाले या मोटे लोग वजन कम करने हाई बीपी, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल को बिना दवाओं के कंट्रोल और कम कर सकते हैं. लेकिन दिल पर क्रैश डाइट या तेजी से वजन घटाने के प्रभावों का अभी तक बहुत अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है. एक्सपर्ट के अनुसार, कम कैलोरी वाली डाइट हार्ट फेलियर का कारण बन सकता है.

दिल की मसल्स अपने प्रभावी कामकाज के लिए फैट या चीनी को ईंधन के रूप में इस्तेमाल करता है. कम कैलोरी वाली डाइट के बाद फैट टिशू या अंगों से ब्लड सर्कुलेशन में छोड़े गए सभी फैट को लेता है. कम ब्लड वेसेल्स वाले मसल्स की तुलना में अधिक फैट के कारण दिल का काम बिगड़ जाता है. इससे दिल का विस्तार हो सकता है और बाद में हार्ट फेल हो सकता है. कम समय में तेजी से वजन कम करने के लिए लोग जिम में अत्यधिक वर्कआउट करते हैं. यदि आपको इस तरह की आदत नहीं हैं, तो आपके दिल का काम प्रभावित हो सकता है और इससे दिल का दौरा पड़ सकता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news