World Cancer Day 2021: इन 10 चीजों को खाने से कम हो सकता है कैंसर का खतरा
Advertisement

World Cancer Day 2021: इन 10 चीजों को खाने से कम हो सकता है कैंसर का खतरा

आप क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं इस बात पर भी बहुत अधिक निर्भर करता है कि आपको कैंसर होगा या नहीं. ऐसे कई फूड्स हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. उनके बारे में यहां जानें.

वर्ल्ड कैंसर डे

नई दिल्ली: 4 फरवरी को हर साल दुनियाभर में वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के बारे में लोगों के बीच जागरुकता फैलाना है जिसकी वजह से दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. भारत की बात करें यहां पर होने वाले सबसे कॉमन कैंसर (Cancer) की लिस्ट में ब्रेस्ट कैंसर, ओरल कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, लंग कैंसर, स्टमक कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर शामिल है. 

  1. 4 फरवरी को मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे
  2. आपकी डाइट पर भी निर्भर करता है कैंसर का जोखिम
  3. 10 फूड्स जो कैंसर के खतरे को कर सकते हैं कम  

असामान्य कोशिकाओं में होने वाली ग्रोथ है कैंसर

शरीर में मौजूद सैंकड़ों कोशिकाओं में से कुछ असामान्य कोशिकाओं में जब अनियंत्रित (Uncontrolled) तरीके से ग्रोथ होने लगता है तो उसे ही कैंसर के रूप में परिभाषित किया जाता है और यह शरीर के किसी भी हिस्से या अंग में हो सकता है. इन असामान्य या Abnormal कोशिकाओं को कैंसर सेल्स (Cancer Cells), असाध्य या Malignant सेल्स या ट्यूमर सेल्स (Tumour Cells) भी कहा जाता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि कैंसर का विकास आप क्या खाते हैं इस पर भी बहुत अधिक निर्भर करता है. ऐसे कई फूड आइटम्स (Foods) हैं जिनमें ऐसे कम्पाउंड्स पाए जाते हैं जो कैंसर के ग्रोथ को कम कर सकते हैं. यहां जानें उन 10 फूड्स के बारे में जो कैंसर होने के खतरे को कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या चाय पीने से कम होता है कैंसर का खतरा, जानें

VIDEO

ये 10 फूड्स तुरंत डाइट में करें शामिल

1. ब्रोकली- ब्रोकली (Broccoli) में सल्फोरोफेन होता है. यह एक प्लांट कम्पाउंड है जिसमें एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज पायी जाती है. एक टेस्ट ट्यूब स्टडी में यह बात सामने आयी कि सल्फोरोफेन ने ब्रेस्ट कैंसर सेल्स के साइज और नंबर को 75 प्रतिशत तक कम कर दिया. लिहाजा आपको अपनी डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करना चाहिए.

2. गाजर- कई स्टडीज में यह देखा गया है कि गाजर (Carrot) का सेवन बढ़ाने से कई तरह के कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है. प्रोस्टेट कैंसर, स्टमक कैंसर इन सबके खतरे को कम कर सकता है गाजर. गाजर आंखों के लिए भी बहुत अच्छा होता है इसलिए इसे खाने के हैं ढेरों फायदे.

3. बीन्स- फाइबर से भरपूर बीन्स (Beans) न सिर्फ कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करती है बल्कि कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे से भी बचा सकती है. 

ये भी पढ़ें- चटपटी इमली कैंसर से करती है बचाव, हैं और भी कई फायदे

4. बेरीज- स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, रैस्पबेरी- सभी प्रकार की बेरीज (Berries) में एन्थोसाइनिन्स होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी है और कैंसर के खतरे को कम कर सकती है. कई स्टडीज में ओरल कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर और एसोफेगल कैंसर को कम करने में भी फायदेमंद रहे बेरीज के अर्क.

5. दालचीनी- रसोई घर में पाया जाने वाला मसाला दालचीनी (Cinammon) सेहत के लिए भी फायदेमंद है. ब्लड शुगर और इन्फ्लेमेशन को कम करने के साथ ही दालचीनी, कई प्रकार के कैंसर सेल्स को भी फैलने से रोक सकती है. 

6. नट्स- रिसर्च की मानें तो नट्स या सूखे मेवे (Nuts) खाने से भी कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. इसमें कोलोरेक्टल कैंसर, पैन्क्रियाटिक कैंसर और एंडोमेट्रियल कैंसर शामिल है. लेकिन ध्यान रहे कि किसी भी चीज की अति बुरी होती है इसलिए सीमित मात्रा में ही खाएं.

7. ऑलिव ऑयल- कई स्टडीज में बताया गया है कि अगर अपनी डाइट में ऑलिव ऑयल (Olive Oil) को शामिल किया जाए तो यह कैंसर से सुरक्षा दे सकता है. 19 स्टडीज के एक रिव्यू में यह बताया गया कि ऑलिव ऑयल का ज्यादा सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर और पाचन तंत्र से जुड़े किसी भी कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- बिना पकाए खा रहे हैं पैकेटबंद खाना तो हो सकता है कैंसर

8. हल्दी- हल्दी (Turmeric) में कर्क्युमिन नाम का एक कम्पाउंड पाया जाता है जो इसे औषधीय गुणों से भरपूर बनाता है. इसी कर्क्युमिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीकैंसर इफेक्ट होता है जो कोलोन कैंसर के साथ ही हेड एंड नेक कैंसर, लंग कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ भी सुरक्षा दे सकता है.

9. अलसी- अलसी का बीज (Flaxseeds) फाइबर से भरपूर होने के कारण हार्ट के लिए तो हेल्दी है ही यह कैंसर सेल्स की ग्रोथ को रोकने में भी मदद करता है और कैंसर कोशिकाओं को मारता भी है. इसलिए अलसी को भी अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

10. टमाटर- शायद आप नहीं जानते होंगे कि टमाटर (Tomato) में लाइकोपीन होता है जो इसे लाल रंग देने के साथ ही एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज भी देता है. प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर सकता है टमाटर.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Trending news