Symptoms of HIV: एचआईवी के इन लक्षणों को आम बीमारी मान लेते हैं लोग, इस गलती के कारण हो जाता है AIDS
Advertisement

Symptoms of HIV: एचआईवी के इन लक्षणों को आम बीमारी मान लेते हैं लोग, इस गलती के कारण हो जाता है AIDS

World Aids Day 2021: हर साल 1 दिसंबर को दुनियाभर में विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. जिसके कारण शुरुआत में ये आम लक्षण दिख सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

World Aids Day 2021: एचआईवी और एड्स के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 1 दिसंबर को वर्ल्ड एड्स डे मनाया जाता है. दरअसल, यूं तो एचआईवी के गंभीर लक्षण दिखने में कई साल लग सकते हैं, लेकिन दो-तिहाई लोगों को वायरस की चपेट में आने के दो हफ्तों के अंदर भी हल्के और आम लक्षण (common symptoms of HIV) दिखने लगते हैं. लोग इन्हें आम बीमारियां मानकर नजरअंदाज कर देते हैं और फिर यह वायरस एड्स का कारण बन जाता है.

Early Symptoms of HIV/AIDS: एचआईवी/एड्स के शुरुआती लक्षण
HIV.gov के मुताबिक, निम्नलिखित लक्षण आम समस्याएं भी हो सकते हैं. लेकिन, अगर हाल ही में आप एचआईवी/एड्स के किसी भी कारण के संपर्क में आए हैं और इन लक्षणों को महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत एचआईवी का टेस्ट करवा लें.

ये भी पढ़ें: HIV Test : एचआईवी टेस्ट करवाने का ये है सही वक्त, वरना रिजल्ट मिलेगा गलत, जान लें जरूरी जानकारी

1. फ्लू जैसे लक्षण
एचआईवी से संक्रमित होने पर मरीज को 2 से 4 हफ्तों के अंदर ही सर्दी-जुकाम जैसे फ्लू के लक्षण दिखने लगते हैं. जिसके कारण आपको सिरदर्द, बुखार, एनर्जी की कमी जैसी आम समस्याएं महसूस हो सकती हैं. एचआईवी के ये लक्षण कुछ ही हफ्तों में अपने आप चले जाते हैं.

2. बार-बार संक्रमण होना
एचआईवी यानी ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस इम्यून सिस्टम पर अटैक करने लगता है. जिससे शरीर संक्रमण से बचाव करने में कमजोर हो जाता है. इसके कारण आपको निमोनिया या अन्य बैक्टीरियल व वायरल इंफेक्शन बार-बार होने लगते हैं. इसके साथ ही टीबी, किडनी, लंग आदि के क्रॉनिक इंफेक्शन भी हो सकते हैं.

3. बुखार के साथ रात में पसीना
HIV के आम लक्षणों में बुखार के साथ रात में पसीना आना भी शामिल है. यह बुखार काफी हल्का हो सकता है. इसके पीछा का कारण यह है कि जब भी शरीर के अंदर कुछ गलत होता है, तो शरीर का तापमान बढ़ने लगता है.

ये भी पढ़ें: Diet for Adults: एडल्ट लोगों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें पूरी डाइट

4. लिम्फ नोड्स में सूजन
लिम्फ नोड्स शरीर के विभिन्न अंगों में स्थित होती है, जैसे गर्दन, सिर के पीछे, बगल आदि. यह भी शरीर में किसी भी इंफेक्शन को नष्ट करने में मदद करती है. जब शरीर में HIV Infection शुरू होने लगता है, तो लिम्फ नोड्स अतिसक्रिय हो जाती हैं और बड़ी हो जाती हैं.

5. स्किन रैशेज
एचआईवी से संक्रमित होने के बाद अधिकतर लोगों में स्किन रैशेज या स्किन इंफेक्शन विकसित होने लगते हैं. जो कि एचआईवी/एड्स का काफी आम लक्षण है.

एचआईवी के इन आम लक्षणों को नजरअंदाज करने पर वायरस एड्स का कारण बन सकता है. जिसके बाद  पीरियड्स में बदलाव, वजन घटना, जोड़ों में दर्द, सांस फूलना, लंबे समय तक खांसी, शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस, भ्रम, कोमा जैसे गंभीर लक्षण भी दिख सकते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news