Women's Health: 30 से अधिक उम्र की महिलाएं जरूर करवा लें ये हेल्थ टेस्ट, इन बीमरियां से बच सकती हैं आप
Advertisement

Women's Health: 30 से अधिक उम्र की महिलाएं जरूर करवा लें ये हेल्थ टेस्ट, इन बीमरियां से बच सकती हैं आप

Women's Health: 30 से अधिक उम्र की महिलाओं को हेल्थ टेस्ट करवाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि उम्र के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक समस्याएं आने शुरू हो जाती हैं. 

Women's Health: 30 से अधिक उम्र की महिलाएं जरूर करवा लें ये हेल्थ टेस्ट, इन बीमरियां से बच सकती हैं आप

30 से अधिक उम्र की महिलाओं को हेल्थ टेस्ट करवाना बहुत जरूरी होता है क्योंकि उम्र के साथ-साथ शारीरिक और मानसिक समस्याएं आने शुरू हो जाती हैं. हेल्थ टेस्ट से न केवल समस्याओं का पता चलता है, बल्कि इनका सही वक्त पर इलाज करके बचा जा सकता है. समस्याओं का समय पर पता न चलना, समस्याओं को बढ़ाने देने के साथ-साथ इनके इलाज में ज्यादा समय लगता है और यह इन समस्याओं को गंभीर रूप में बढ़ने से नहीं रोक सकता. इसलिए, स्वस्थ रहने और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए, 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को नीचे बताए गए टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए.

दिल की जांच
कई बार महिलाएं तेजी से दिल की धड़कन, पुरानी थकान और ज्यादा तनाव का अनुभव करती हैं, लेकिन दिल से जुड़ी समस्याओं के सभी लक्षणों को बहुत आसानी से अनदेखा कर देती हैं. ज्यादातर समय वे मानती हैं कि ज्यादा काम का बोझ इस परेशानी का कारण बन रहा है. वो शायद ये नहीं जानती कि उनके दिल की स्थिति के बारे में ये चेतावनी संकेत हो सकते हैं. इन टेस्ट में मोटापे की जांच के लिए ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल टेस्ट, ब्लड ग्लूकोज टेस्ट और बीएमआई माप के साथ एचएस-सीआरपी (उच्च-संवेदनशीलता सी-प्रतिक्रियाशील प्रोटीन) टेस्ट शामिल होना चाहिए. एचएस-सीआरपी टेस्ट सी-रिएक्टिव प्रोटीन को मापकर दिल के दौरे के खतरे का संकेत देते हैं.

नियमित डायबिटीज की जांच
डायबिटीज महिलाओं में किडनी और दिल से जुड़ी समस्याओं के साथ अन्य बीमारियों का कारण बन सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि 30 वर्ष से ऊपर की महिलाएं अपने ब्लड शुगर लेवल की नियमित जांच करवानी चाहिए. यदि आपके परिवार में डायबिटीज का इतिहास रहा है, तो यह डायबिटीज के साथ आपके वर्तमान के साथ-साथ भविष्य के संबंधों को भी प्रभावित कर सकता है. डायबिटीज के पारिवारिक इतिहास वाली 30 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को नियमित अंतराल पर डायबिटीज की जांच सुनिश्चित करनी चाहिए.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

पीरियड्स की समस्याओं की जांच
अधिकांश महिलाओं को पीरियड्स की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जैसे कि अनियमित माहवारी, बहुत ज्यादा या कम ब्लीडिंग और पीरियड्स के दौरान दर्द आदि. इसलिए, महिलाओं को इन समस्याओं की जांच के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

थायराइड टेस्ट
महिलाओं में थायराइड रोग की आम समस्या होती है. थायराइड ग्रंथि के असंतुलन को जांचने के लिए थायराइड टेस्ट कराना जरूरी होता है.

मैमोग्राफी
महिलाओं को ज्यादातर ब्रेस्ट कैंसर की जांच के लिए मैमोग्राफी करवानी चाहिए. आपके डॉक्टर आपको इसके लिए सलाह दे सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news