शरीर को क्यों होती है मल्टीविटामिन, विटामिन डी और बी12 की जरूरत? जानिए इन्हें लेने का सही समय
Advertisement

शरीर को क्यों होती है मल्टीविटामिन, विटामिन डी और बी12 की जरूरत? जानिए इन्हें लेने का सही समय

कभी-कभी हमारी डाइट से सभी पोषक तत्व, विशेष रूप से माइक्रो न्यूट्रिएंट्स तत्व नहीं मिल पाते, जिसके कारण हमारी पूरी सेहत प्रभावित होती है. ऐसे में हमें मल्टीविटामिन की जरूरत होती है.

शरीर को क्यों होती है मल्टीविटामिन, विटामिन डी और बी12 की जरूरत? जानिए इन्हें लेने का सही समय

आमतौर पर ज्यादातर लोग सीजनल फ्लू के बाद थकावट और थकान की शिकायत करते हैं. उन्हें अपनी ताकत वापस पाने के लिए मल्टीविटामिन लेने की सलाह दी जाती है. हमें आपकी प्रतिक्रिया का बेसब्री से इंतजार हैं. क्योंकि कभी-कभी हमारी डाइट से सभी पोषक तत्व, विशेष रूप से माइक्रो न्यूट्रिएंट्स तत्व नहीं मिल पाते, जिसके कारण हमारी पूरी सेहत प्रभावित होती है. अत्यधिक निर्भरता या फास्ट फूड की लगातार खपत भी आवश्यक विटामिन और खनिजों के बैलेंस को परेशान कर सकती है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी हैं.

मल्टीविटामिन वो सप्लीमेंट होते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जिनकी आपके शरीर में कमी होती है. इसके अतिरिक्त मल्टीविटामिन पाचन डिसऑर्डर, प्रेग्नेंसी, पुरानी बीमारियों और संक्रमण जैसी विभिन्न परिस्थितियों के कारण विटामिन की कमी को ठीक करते हैं. अब जब मौसम बदल रहा है तो अधिकतर लोग सर्दी और खांसी, मांसपेशियों में ऐंठन, दिल की समस्याओं और कमजोर इम्यूनिटी सहित संक्रमणों का शिकार हो जाता है.

मल्टीविटामिन की जरूरत किसे है और इसकी कितनी मात्रा व खुराक लेनी चाहिए?
जिन लोगों में पोषक तत्वों और विटामिन की कमी होती है, उन्हें मल्टीविटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. मुख्य रूप से इस ग्रुप में बुजुर्ग, शाकाहारी और वीगन शामिल हैं और उन्हें दूसरों की तुलना में अधिक मात्रा में विटामिन या खनिजों की आवश्यकता हो सकती है. फिर भी मल्टीविटामिन आपके शरीर के लिए आवश्यक हर चीज प्रदान नहीं करते हैं. विशेषज्ञ केवल मल्टीविटामिन गोलियों पर निर्भर रहने की सलाह नहीं देते हैं क्योंकि खाने से मिलने वाले विटामिन और मिनरल आसानी से एब्जॉर्ब और उपयोग किए जाते हैं. यदि शरीर मल्टीविटामिन की खपत की मांग करता है, तो पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अपने शरीर में कमियों की पहचान करने के लिए टेस्ट करवाना चाहिए, फिर सही मल्टीविटामिन का सेवन करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे भारी मात्रा में मल्टीविटामिन का सेवन न करें क्योंकि ये सप्लीमेंट गर्भ में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं.

मल्टीविटामिन कैसे लें?
यदि वे फैट घुलनशील विटामिन (A, D, E और K) हैं, तो जब आप उन्हें भोजन के साथ लेते हैं तो वे आपके शरीर में अच्छी तरह एब्जॉर्ब होते हैं. पानी में घुलनशील विटामिन (विटामिन सी और बी 12) तरल पदार्थों के साथ सबसे अच्छे होते हैं. यदि आप एक एनर्जी बूस्टर प्रभाव की तलाश कर रहे हैं तो मल्टीविटामिन सुबह के समय लेना सबसे अच्छा होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news