बिना एक्सरसाइज घर बैठे इन तरीकों से घटाएं वजन! बस इस बात का रखें ख्याल
Advertisement

बिना एक्सरसाइज घर बैठे इन तरीकों से घटाएं वजन! बस इस बात का रखें ख्याल

नाश्ते में अंडा खाने से हमारा शरीर हल्का भी रहता  है और हमें भूख भी देर तक नहीं लगती. यही वजह है कि नाश्ते में अंडे का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः  आजकल लोग अपने बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं. ये बढ़ता वजन ना सिर्फ लोगों को बीमार बना रहा है बल्कि इंसान को आलसी भी बना रहा है. ऐसे में हर व्यक्ति अपने वजन को नियंत्रित करना चाहता है. इसलिए आज हम आपको यहां ऐसे तरीके बताएंगे, जिनकी मदद से आप बिना एक्सरसाइज घर बैठे ही अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं. 

नाश्ते में खाएं अंडे
नाश्ते में अंडे खाने से भी आपका वजन कंट्रोल रह सकता है. दरअसल अंडे में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. साथ ही नाश्ते में अंडा खाने से हमारा शरीर हल्का भी रहता  है और हमें भूख भी देर तक नहीं लगती. यही वजह है कि नाश्ते में अंडे का सेवन बेहद फायदेमंद होता है.  

पानी पीने का शेड्यूल बनाए
पानी पीने से हमारे शरीर में कैलोरी बर्न होती है. लेकिन ये जरूरी है कि हम समय समय पर पानी पीते रहें, जिससे हमारी कैलोरी भी बर्न होगी साथ ही शरीर हाइड्रेट भी रहेगा. दिन में पानी पीने का एक शेड्यूल बनाए और उस के हिसाब से समय समय पर पानी पीते रहें. 

खाना खाने से पहले लें सेब और केले की गंध
ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन अगर आप खाना खाने से पहले सेब या केले की गंध लेते हैं तो इससे आपकी भूख कंट्रोल होती है और आप ज्यादा खाना नहीं खाओगे. इस तरह आपका वजन नियंत्रित रहेगा. बता दें कि एक रिसर्च में उक्त बात साबित भी हुई है. 

डिनर से पहले वनिला मोमबत्ती जलाएं
आजकल विभिन्न फ्लेवर में मोमबत्तियां आती हैं. ऐसा ही एक फ्लेवर है वनिला फ्लेवर. बता दें कि अगर आप डिनर से पहले वनिला मोमबत्ती जलाते हैं तो उसकी गंध से आपकी भूख कम होती है. रिसर्च में यह बात साबित हुई है. 

खाने की लें तस्वीर
आजकल सोशल मीडिया के जमाने में लोगों को खाने की तस्वीर लेकर उसे सोशल मीडिया पर डालने का चलन है. लेकिन यह आदत आपका वजन कंट्रोल करा सकती है. दरअसल खाने की तस्वीर लेने पर लोगों को एहसास होता है कि वह कैसा खाना खा रहे हैं और कई बार वह अपनी फूड हैबिट में सुधार कर हेल्दी खाना शुरू कर देते हैं. इस तरह अगर आप खाने की तस्वीर नहीं लेते हैं तो लेना शुरू कर दें क्या पता इससे आपकी भी फूड हैबिट में सुधार हो जाए. 

  

Trending news