वजन घटाने का बेहद आसान तरीका जानें, ये नींबू पानी से भी ज्यादा असरदार है
topStories1hindi760704

वजन घटाने का बेहद आसान तरीका जानें, ये नींबू पानी से भी ज्यादा असरदार है

अगर आप भी अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो सब्जा बीज का सेवन जरूर करें. आइए जानते हैं कि सब्जा बीज क्या है और कैसे इसका सेवन करना चाहिए.

वजन घटाने का बेहद आसान तरीका जानें, ये नींबू पानी से भी ज्यादा असरदार है

नई दिल्ली: अगर आप वेट लॉस डाइट (weight loss diet) पर हैं तो आपने सब्जा बीज (basil seeds) के बारे में जरूर सुना होगा. सभी न्यूट्रीशिनिस्ट इसे खाने की सलाह जरूर देते हैं क्योंकि ये बीज काफी देर तक आपकी भूख को शांत रखते हैं जिससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. सब्जा को इस्तेमाल करने से पहले इसे कुछ घंटो तक पानी में भिगोकर रखना पड़ता है उसके बाद ही आप इसे शरबत, डेजर्ट या मिल्कशेक में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. सब्जा सीड्स (Sabja Seed in Hindi) में कई पोषण तत्व पाएं जाते हैं जैसे-  प्रोटीन, विटामिन, फाइबर ओमेगा और फैटी एसिड जो स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आइये जानते हैं सब्जा बीज वजन घटाने में मदद करता है (benefits of basil seeds).

अगर आप मोटापे से ग्रसित हैं, तो सब्जा बीज आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. सब्जा बीज (Sabja Seeds) का इस्तेमाल मोटापे को कम करने के लिए किया जाता है. इससे आपका पेट भरा रहेगा और आपको भूख कम लगेगी. जिसके चलते यह वजन को नियंत्रित करने में मदद करेगा. सब्जा सीड्स में फाइबर पाया जाता है, जो फैट को बर्न करने में लाभकारी हो सकता है.

ये भी पढ़ें, ये लक्षण बताते हैं आपके शरीर में हो गई है पानी की कमी

कैसे करें सेवन
इसके लिए रात में सोने से पहले सब्जा बीज को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह में खाली पेट इसका सेवन करें. आप चाहे तो शहद और नींबू डालकर स्मूदी बना सकते हैं. रोजाना सुबह में खाली पेट सेवन करने से मोटापे में बहुत जल्द आराम मिल सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 

VIDEO

 

Trending news