Vitamin deficiency: इस विटामिन की कमी हो सकती है दिल की बीमारी, आप भी जान लें इसके लक्षण
Advertisement

Vitamin deficiency: इस विटामिन की कमी हो सकती है दिल की बीमारी, आप भी जान लें इसके लक्षण

Vitamin deficiency: एक विटामिन ऐसा है, जिसकी कमी से दिल की बीमारी का खतरा रहता है. WHO के अनुसार, दिल की बीमारी से सालाना लगभग 1.8 करोड़ लोगों की मौत होती है, जो दुनिया भर में होने वाली अधिकांश मौतों का प्रमुख कारण है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Vitamin deficiency: जब विटामिन की कमी की बात आती है, तो हम गंभीर परिणाम की आशा नहीं करते हैं. हम सभी जानते हैं कि सप्लीमेंट्स से विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं. लेकिन एक हाल ही में हुआ एक अध्ययन शायद आपको अंदर तक झकझोर कर रख दे. अध्ययन में पाया गया है कि एक विशेष विटामिन की कमी दिल की बीमारी हो सकती है. हम जिस विटामिन की बात कर रहे हैं, वह विटामिन बी है. विटामिन बी12 (Vitamin b12 deficiency), बी 6 और बी 9 के कम लेवल से एथेरोस्क्लेरोसिस हो सकता है, जो दुनिया भर में होने वाली अधिकांश मौतों के लिए जिम्मेदार दिल की बीमारी का प्रमुख कारण है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल की बीमारी से सालाना लगभग 18 मिलियन (1.8 करोड़) लोगों की जान जाती है. अधिकांश दिल की बीमारी एथेरोस्क्लेरोसिस के कारण होते हैं, जो आर्टरी की दीवारों पर फैट और कोलेस्ट्रॉल का निर्माण होता है. विशेषज्ञों के अनुसार, यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि एथेरोस्क्लेरोसिस कैसे शुरू होता है. इसके कारण हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी, धूम्रपान, टाइप 1 डायबिटीज, मोटापा और अत्यधिक अनसैचुरेटेड फैट का खतरा बढ़ जाता है.

विटामिन बी12 की कमी लक्षण
- स्किन पर एक हल्का पीलापन
- दर्द के साथ लाल जीभ
- मुंह में छाले
- शरीर में सनसनी महसूस होना
- आंखों में दिक्कत
- मूड स्विंग्स
- चिंता और डिप्रेशन
- सिरदर्द
- एकाग्रता में कठिनाई

विटामिन बी 12 के मुख्य सोर्स
अंडे, मछली, मांस और चिकन विटामिन बी 12 के मुख्य सोर्स होते हैं. आप इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news