Curry Leaf Benefits: कई फायदों वाला है करी पत्ता, इम्यूनिटी बढ़ाने में भी करता है मदद; ऐसे करें यूज
Advertisement

Curry Leaf Benefits: कई फायदों वाला है करी पत्ता, इम्यूनिटी बढ़ाने में भी करता है मदद; ऐसे करें यूज

करी पत्ता भोजन को टेस्टी बनाने के साथ ही सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. कोरोना महामारी के समय शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकता है करी पत्ता. इसे कैसे यूज करना है, यहां जानें.

करी पत्ता खाने के फायदे

नई दिल्ली: सांभर, उपमा, वड़ा- इस तरह की साउथ इंडियन डिशेज बनाते वक्त भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए आप भी करी पत्ते (Curry Leaves) का इस्तेमाल जरूर करते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि करी पत्ता आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है (Health benefits of Curry leaf). नेचुरल ट्रीटमेंट के तौर पर आयुर्वेद (Ayurveda) में ब्लड प्रेशर, बदहजमी और एनीमिया जैसी कई बीमारियों के इलाज में करी पत्ते का इस्तेमाल होता है. विटामिन ए, बी, सी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन से भरपूर करी पत्ता आपको किन बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है, यहां जानें.

  1. सेहत के लिए कई फायदों वाला है करी पत्ता
  2. कई बीमारियां दूर रखने में मदद करता है करी पत्ता
  3. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए करी पत्ता संग तुलसी करें यूज

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ऐसे यूज करें करी पत्ता

करी पत्ता में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं और अगर सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन किया जाए (Curry leaf on empty stomach) तो यह प्राकृतिक रूप से आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है. ऐसे में 3 से 4 करी पत्ते को 3 से 4 तुलसी पत्तियों के साथ सिलबट्टे पर अच्छी तरह से पीस लें और पेस्ट को एक कटोरी में निकाल लें. इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें (Curry leaf, Tulsi leaf and Honey). इससे आपकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप कोरोना संक्रमण से बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें- रोजाना करी पत्ता खाने के हैं इतने फायदे, सेहत हो जाएगी बेहतर

करी पत्ता के हैं और भी कई फायदे

-करी पत्ते के रस में 1 चम्मच नींबू का रस और चुटकी भर गुड़ मिलाकर खाने से जी मिचलाने और उल्टी (Nausea and vomiting) की समस्या में आराम मिलता है. साथ ही अगर पेट खराब या डायरिया की समस्या हो तो उसमें भी मददगार है करी पत्ता.

-कहीं चोट लगी, स्किन में खुजली हो रही हो, दाने निकल गए हों या स्किन में जलन हो रही हो (Skin Problems) तो इसमें भी करी पत्ता आपकी मदद कर सकता है. करी पत्ते में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्किन पर लगाएं. यह एंटीसेप्टिक का काम करता है.

-करी पत्ता आयरन और फोलिक एसिड से भरपूर होता है इसलिए यह एनीमिया (Anemia) यानी खून की कमी की बीमारी को भी दूर करने में मदद करता है.

VIDEO-

ये भी पढ़ें- बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, प्याज के रस के साथ इन 3 चीजों को करें यूज

-रोजाना करी पत्ता चबाने से या फिर करी पत्ते की चाय पीने कोलेस्ट्रॉल के साथ ही वजन घटाने (Weight Loss) में भी मदद मिलती है. करी पत्ता अतिरिक्त फैट को बर्न करने में मदद करता है.

-आंखों की रोशनी (Eye sight) बढ़ाकर मोतियाबिंद की समस्या होने से रोकने में भी मदद करता है करी पत्ता. इसका कारण ये है कि करी पत्ता विटामिन ए से भरपूर होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है.

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें. 

देखें LIVE TV -
 

Trending news