Bad Cholesterol: इस तरह मेंटेन करेंगे डाइट तो झट से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल
topStories1hindi1398912

Bad Cholesterol: इस तरह मेंटेन करेंगे डाइट तो झट से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल

Diet For Bad Cholesterol: आप ये जानते होंगे कि बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से शरीर में कई तरह के रोग होने लगता है. वहीं गुड कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए लाभदायक होता है. बॉडी में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को आसानी से कम करने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

Bad Cholesterol: इस तरह मेंटेन करेंगे डाइट तो झट से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल

Diet For Bad Cholesterol: आजकल लोगों के गड़बड़ खानपान के चलते शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. दरअसल, हमारी बॉडी में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, बैड कोलेस्ट्रॉल और गुड कोलेस्ट्रॉल. जैसा कि नाम से समझ आ रहा होगा कि गुड कोलेस्ट्रॉल से सेहत अच्छी होती है. शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हृदय स्वस्थ रहता है. वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल से शरीर में कई प्रकार की दिक्कतें होने लगती हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से ब्लड फ्लो पर प्रभाव पड़ता है. कई बार इसके चलते स्ट्रोक और हृदय रोग भी हो सकता है. जिस कारण डॉक्टर भी आपको बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए खानपान में परहेज करने को कहते हैं. ऐसे में अगर आपकी भी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगा है तो आप अपनी डाइट को इस तरह मेंटेन करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

फैटी फिश खाएं
अगर आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगा है तो आप फैटी फिश को अपनी डाइट में शामिल करें. फैटी फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. जो कि एक आवश्यक पोषक तत्व है और सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. इसलिए आप सीफूड्स को डाइट में ऐड करिए. इसमें एंटी-ऑक्सीडेटिव, एंटी-कार्सिनोजेनिक के गुण भी पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क के लिए फायदेमदं होते हैं. ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त चीजों के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. 

नट्स खाएं
आपको बता दें नट्स में फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही नट्स में ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है. अगर आप नट्स का सेवन करते हैं तो आपके शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होगा और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ेगा. इसलिे आप नट्स का डेली सेवन करें. 

भिंडी खाएं
भिंडी में कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. भिंडी खाने से बॉडी विभिन्न प्रकार की बीमारियों में दूर रहती है. बता दें भिंडी का पानी पीने से शुगर कंट्रोल में रहता है. इसके लिए डाक्टर्स डायबिटीज के मरीजों को भिंडी पानी पीने की सलाह देते हैं. वहीं, भिंडी में पेक्टिन और पोटेशियम पाया जाता है. इसलिए इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news