बिजी लाइफ से इस तरह निकालें एक्सरसाइज के लिए समय, करें ये 2 व्यायाम
topStorieshindi

बिजी लाइफ से इस तरह निकालें एक्सरसाइज के लिए समय, करें ये 2 व्यायाम

Daily Exercise For Fitness: व्यस्त दिनचर्या से समय निकालकर एक्सरसाइज करना लोगों के लिए एक चैलेंज हो जाता है. ऐसे में बिजी लाइफ से समय निकालकर आप इस तरह अपने दिल और दिमाग को स्वस्थ रख सकते हैं. रोजाना सुबह 10 मिनट का समय खुद को दें. 

 

बिजी लाइफ से इस तरह निकालें एक्सरसाइज के लिए समय, करें ये 2 व्यायाम

Daily Exercise For Fitness: हम अपनी लाइफ में फिट रहने के लिए बहुत से उपाय करते हैं. कई बार इसमें सफल होते हैं तो कई बार असफल. सभी को पता है कि फिट और दुरुस्त रहने के लिए सही खानपान और एक्सरसाइज की जरूरत होती है. लेकिन आजकल की बिजी लाइफ के चलते लोग ऐसा करने में असफल होत हैं. अच्छे भोजन के साथ नियमित व्यायाम भी शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है. कुछ लोग हफ्ते के अंत में ही अपने शरीर की ढंग से देखभाल कर पाते हैं. तो अगर आपके पास समय का अभाव है और फिट दिखना चाहते हैं तो हम बताेंगे कुछ उपाय जिससे आप आसानी से अपनी व्यस्त दिनचर्या से समय निकाल कर व्यायाम कर सकते हैं. आइये जानें. 

जैसा कि हम सब जानते हैं कि एक्सरसाइज करने से दिमाग से तनाव दूर रहता है. वहीं व्यायाम करने से बॉडी फिटनेस के साथ ही तमाम तरह के लाभ मिलते हैं. इसके लिए आप रोजाना अपनी बिजी लाइफ से सिर्फ 10 मिनट निकालें. ये 10 मिनट सुबह के हों तो और भी अच्छा होगा. 10 मिनट इसलिए क्योंकि कुछ एक्सरसाइज ऐसी होती हैं जिन्हें कम से कम समय का टारगेट लेकर डेली रुटीन में किया जा सकता है. हर दिन सिर्फ 10 मिनट के लिए आप ये दो व्यायाम कर सकते हैं. जिससे आपको पर्फेक्ट बॉडी शेप के साथ ही कई लाभ मिलेंगे. 

1. सुबह उठकर एक्सरसाइज की शुरूआत हमेशा स्ट्रेचिंग से करनी चाहिए. इसके लिए सबसे पहले मैट पर बैठकर अपने हाथों और गर्दन को मूव करें फिर अपने कंधों को गोल-गोल घूमाएं. इसके बाद पैरों को लंबा फैलाकर हाथों से टच करें. ऐसा करने से आपकी बॉडी वार्म-अप हो जाएगी और बाकी की एक्सरसाइज करने में आसानी होगी. 

2. इसके बाद आप पुश-अप की पोजिशन में आ जाएं. अब पैर और कमर को सीधा करें. ध्यान रहे कि कमर झुकनी नहीं चाहिए. एक मिनट तक इसी पोजीशन को ममेंटेन करें. इसे करमे से पेट की मांसपेशियां मजबूत होंगी और शरीर में लचीलापन बढ़ेगा. पुश-अप्स करने से आपकी चेस्ट, एब्‍स और हाथों की मसल्स मजबूत होती हैं. इसके साथ ही पुशअप करने से आपका स्टैमिना बढ़ता है.

3. अगले व्यायाम या एक्सरसाइज में आपको अपने पैरों को कंधों की चौड़ाई तक खोलना है और पैरों के तलवे पर खड़ा होकर धीरे-धीरे नीचे बैठना है. फिर आराम से ऊपर की ओर उठें. ध्यान रहे कि नीचे जाते समय आपके घुटने और पैर एक सीध में होने चाहिए. आपकी कमर सीधी और हाथ सामने की ओर होना चाहिए. ये एक्सरसाइज आपको एक मिनट तक करना होगा. ये व्यायाम करने से आपके कमर के नीचे के पार्ट जैसे घुटने, कूल्हे और थाई मजबूत होंगे. इतना ही नहीं इस व्यायाम से आपको पेट संबंधी बीमारियों से भी राहत मिलेगी. इस तरह खुद को रोजाना सिर्फ 10 मिनट देकर आप बॉडी से लेकर ब्रेन तक स्वस्थ रह सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news