थायराइड की समस्‍या! इन लक्षणों को न करें अनदेखा
topStories1hindi279208

थायराइड की समस्‍या! इन लक्षणों को न करें अनदेखा

महिलाएं थायराइड की सबसे ज्यादा शिकार होती हैं। स्थिति यह है कि हर दस थायराइड मरीजों में से आठ महिलाएं ही होती हैं। उनका वजन बढ़ने की एक बड़ी वजह यह भी है। इससे तनाव, अवसाद, नींद ठीक से न आना, कोलेस्ट्रॉल, आस्टियोपोरोसिस, बांझपन, पीरियड का टाइम पर न आना, दिल की धड़कन बढ़ना जैसी परेशानियां सामने आ सकती हैं। थायराइड शरीर का एक प्रमुख एंडोक्राइन ग्लैंड है, इसमें से थायराइड हार्मोन का स्राव होता है जो हमारे मेटाबालिज्म की दर को संतुलित करता है। थायराइड हार्मोन का स्राव जब असंतुलित हो जाता है तो शरीर की समस्त भीतरी कार्यप्रणालियां अव्यवस्थित हो जाती हैं। थायराइड की समस्‍या होने पर कई तरह के लक्षण सामने आते हैं। दर्द होना कॉमन है लेकिन इससे जुड़ी संकेतों को नजरअंदाज कर दिया जाता है।

थायराइड की समस्‍या! इन लक्षणों को न करें अनदेखा

नई दिल्‍ली : महिलाएं थायराइड की सबसे ज्यादा शिकार होती हैं। स्थिति यह है कि हर दस थायराइड मरीजों में से आठ महिलाएं ही होती हैं। उनका वजन बढ़ने की एक बड़ी वजह यह भी है। इससे तनाव, अवसाद, नींद ठीक से न आना, कोलेस्ट्रॉल, आस्टियोपोरोसिस, बांझपन, पीरियड का टाइम पर न आना, दिल की धड़कन बढ़ना जैसी परेशानियां सामने आ सकती हैं। थायराइड शरीर का एक प्रमुख एंडोक्राइन ग्लैंड है, इसमें से थायराइड हार्मोन का स्राव होता है जो हमारे मेटाबालिज्म की दर को संतुलित करता है। थायराइड हार्मोन का स्राव जब असंतुलित हो जाता है तो शरीर की समस्त भीतरी कार्यप्रणालियां अव्यवस्थित हो जाती हैं। थायराइड की समस्‍या होने पर कई तरह के लक्षण सामने आते हैं। दर्द होना कॉमन है लेकिन इससे जुड़ी संकेतों को नजरअंदाज कर दिया जाता है।

- हायपरथायराइड से पीडि़त लोगों में मांसपेशी और जोड़ों में दर्द हो सकता है, खासकर बांह और पैर में। इसके अलावा बांह के ऊपरी हिस्‍से में दर्द भी हो सकता है।

- गर्दन में सूजन का एहसास, गर्दन के आकार का बढ़ना, नेकटाई पहनने में असुविधा, निगलने में दिक्‍कत, आवाज में बदलाव आदि थायराइड के लक्षण हो सकते हैं।

- जब थायराइड का आकार बढ़ जाता है तो यह ग्‍वाइटर (घेघा) कहलाता है। यह थायराइड के दोनों प्रकार के लक्षण हो सकते हैं।

- बालों का झड़ना, स्किन में बदलाव आदि भी इसके लक्षण हो सकते हैं।  

- कब्‍ज, पेट संबंधी समस्‍या, डायरिया आदि भी थायराइड के लक्षण हो सकते हैं।  

- मासिक अनिय‍मितता और प्रजनन संबंधी बीमारी भी इसके लक्षण हो सकते हैं।

- परिवार में थायराइड और ऑटोइम्‍यून बीमारियों से जुड़ी बातों का इतिहास।

- उच्‍च कॉलेस्‍ट्रॉल और इससे संबंधित दवाइयों का असरकारक न होना।

- अवसाद, तनाव व बेचैनी का बढ़ जाना।

- खानपान में बिना किसी बदलाव के वजन में अप्रत्‍याशित तौर पर बढ़ना।

- थकान, थकावट भी इसके लक्षण हो सकते हैं।

Trending news