इस तरह बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड, बचने के लिए जानें ये सुझाव
Advertisement

इस तरह बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड, बचने के लिए जानें ये सुझाव

Uric Acid Symptoms: जोड़ों और हड्डियों का दर्द कई बार दिक्कत पैदा कर देता है. इसका कारण शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना है. आपको बता दें गुर्दे शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को बाहर निकालने का काम करते हैं. 

इस तरह बढ़ता है शरीर में यूरिक एसिड, बचने के लिए जानें ये सुझाव

Uric Acid Symptoms: 40 की उम्र के बाद अधिकतर लोगों के जोड़ों और हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है. इसका मुख्य कारण शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना हो सकता है. बता दें जब शरीर में प्यूरीन तत्व टूटता है तो यूरिक एसिड बनने लगता है. इसके टूटने से छोटे-छोटे कण बॉडी के जोड़ों में इक्कठ्ठा होने लगते हैं. यही कण इक्कठ्ठा होकर यूरिक एसिड का रूप लेते हैं. जिसके कारण जोड़ों में दर्द आदि होता है. वैसे तो किडनी इन प्यूरीन तत्व के छोटे-छोटे कण को शरीर से यूरीन के जरिए बाहर निकालने का काम करती है. लेकिन जब ये बढ़ जाता है तब किडनी ऐसा करने में असमर्थ हो जाती है. चलिए जानते हैं बॉडी में यूरिक एसिड बढ़ने की वजह क्या है.                                         
  
यूरिक एसिड के बढ़ने का कारण 
शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान में लापरवाही. दरअसल, कुछ फूड्स में प्यूरीन की अधिक मात्रा पाई जाती है जैसे चावल, दाल, नशीले पदार्थ, सी फूड, रेड मीट आदि. जब आप इन फूड्स का सेवन करते हैं तो शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाती है. साथ ही किडनी इस तरह के खाने को पचा नहीं पाती. इसके अलावा कई बार जब 
व्यक्ति अधिक तनाव लेता है या वजन ज्यादा होता है तो यूरिक एसिड शरीर में बढ़ जाता है.

यूरिक एसिड के बचाव के तरीके

1. आपके शरीर में यूरिक एसिड न बढ़े इसके लिए सबसे पहले आपको आपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए. अगर बॉडी में यूरिक एसिड के बढ़ने के संकेत दिखते हैं तो एक बार डॉक्टर से संपर्क करें.   

2. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी खूब पीना चाहिए. कोशिश करें कि दिनभर में 4 से 5 लीटर पानी जरूर पिएं. इससे किडनी पानी के जरिए ही यूरिक एसिड को बाहर निकाल पाएगी. साथ ही एक प्रॉपर डाइट मेंटेन करिए. हरी सब्जियां जैसे पालक, भिंडी. वहीं दाल, राजमा आदि को खाने से बचें. 

3. आपको शराब आदि का सेवन तुरंत बंद करना चाहिए क्योंकि इससे समस्या बढ़ सकती है. 

4. पैदल चलने की आदत डालें. इससे आपका वजन नियंत्रित रहेगा. खाना खाने के बाद आधे घंटे जरूर टहलें. साथ ही सुबह उठकर नियमित व्यायाम करें. 

5. अगर आपके परिवार में पहले से ही यूरिक एसिड की समस्या है, तो इसे  लेकर आप सतर्क रहें और समय-समय पर डॉक्टर से अपनी जांच कराते रहें.

6. यूरिक एसिड की समस्या में फाइबर फूड्स काफी फायदेमंद होते हैं. इसलिए अजवाइन, बादाम, अखरोट और काजू जैसी चीजें हर रोज खाएं. इससे आपको आराम रहेगा. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news