health news: तेजी से वजन और पेट की चर्बी कम कर सकते हैं ये ड्रिंक, एक्सपर्ट्स ने बताए लाभ
Advertisement

health news: तेजी से वजन और पेट की चर्बी कम कर सकते हैं ये ड्रिंक, एक्सपर्ट्स ने बताए लाभ

वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की जरूरत होती है. इसके लिए आप कई तरह के फूड्स के अलावा कुछ ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं...

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अगर आप मोटापे से परेशान हो चुके हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है. कुछ लोग बढ़ते वजन को कंट्रोल करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए तरत-तरह के नुस्खे आजमाते हैं. कोई जिम जाता है तो कोई खाना तक छोड़ देता है, जबकि कुछ लोग महंगी दवाइयों का सेवन तक करने लगते हैं, जो कई बार सेहत के लिए नुकसान भी पहुंचाती हैं. 

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आपको इस बात से बाकिफ होना बेहद जरूरी है कि वजन कम करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने की जरूरत होती है. इसके लिए आप कई तरह के फूड्स का सेवन कर सकते है. इसमें कुछ ड्रिंक्स भी शामिल है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. 

क्या कहलाता है मेटाबॉलिज्म 
डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, आपके शरीर में भोजन का एनर्जी में बदलना ही मेटाबॉलिज्म यानी चयापचय कहलाता है. मानव शरीर को अपने कार्य संपन्न करने के लिए, भोजन पचाने के लिए, रक्त परिसंचरण करने और श्वास व हॉर्मोनल संतुलन जैसे तमाम कार्यों के लिए उचित मात्रा में एनर्जी यानी ऊर्जा की जरूरत होती है, जो उसे भोजन से मिलती है

इन ड्रिंक से घटा सकते हैं वजन

ग्रीन टी का सेवन करें
वजन घटाने में ग्रीन टी कारगर माना जाती है. क्योंकि ग्रीन टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (ईजीसीजी) नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये इम्युनिटी बढ़ाता है और फैट बर्न करने में मदद करता है. इसके अलावा, ग्रीन टी में थोड़ी कम मात्रा में कैफीन भी होता है, जो व्यायाम करने के दौरान आपको एक्टिव रखता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

ठंडा नारियल पानी का सेवन
नारियल पानी काफी पौष्टिक और सेहतमंद होता है. इसमें कैलोरी कम होती है.  इसे नियमित रूप से पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. नारियल पानी में बायो-एक्टिव एंजाइम होते हैं, जो पाचन के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करते हैं. मेटाबॉलिज्म जितना तेजी से काम करेगा उतना ही अधिक फैट बर्न होगा.

नींबू पानी का सेवन
नींबू पानी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है. यह वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है और ये विटामिन सी से भरपूर होता है. ये आपकी इम्युनिटी में सुधार कर सकता है और आयरन के अवशोषण को बढ़ा सकता है.

कॉफी का सेवन
कॉफी दुनिया भर में लोकप्रिय ड्रिंक में से एक है. एक कप गर्म कॉफी आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकती है. कॉफी में कैफीन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है. 

ये भी पढ़ें: सोने से पहले भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये चीजें, वरना तेजी से बढ़ेगी पेट की चर्बी और मोटापा!

Trending news