Super food for diabetics: डायबिटीज के मरीज खाएं यह खास 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगी बीमारी
Advertisement

Super food for diabetics: डायबिटीज के मरीज खाएं यह खास 4 चीजें, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

super food for diabetics: डायबिटीज के मरीज शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट (diabetic diet) में फल, हरी सब्जियां और साबुत अनाज को शामिल कर सकते हैं. 

 (diet for diabetics)

super food for diabetics: डायबिटीज एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जो इंसान को अंदर और बाहर दोनों जगह से कमजोर कर देती है. यबिटीज के मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, डायबिटीज को पूरी तरह से ठीक करना संभव नहीं लेकिन इसको कंट्रोल में रखा जा सकता है. इसके लिए शरीर में ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को नियंत्रण में रखना पड़ता है. इसके लिए मरीजों को अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. 

डायबिटीज रोगी डाइट में न करें लापरवाही (Diabetes patients should not be careless in diet)

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, डायबिटीज रोगियों की डाइट (Diet) विशेष प्रकार की होती है. यदि डाइट में लापरवाही की गई तो बहुत नुकसान हो सकता है. डायबिटीज गलत लाइफ स्टाइल और उल्टा सीधा खानपान, आनुवांशिक या उम्र बढ़ने या मोटापे के कारण हो सकती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए क्या-क्या खतरा हो सकता है
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का खतरा बहुत अधिक होता है. इसके साथ ही डायबिटीज से किडनी की समस्या और पैरों के सुन्न होने की समस्या भी हो सकती है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट (diet for diabetics)

साबुत अनाज और दालों का सेवन
साबुत अनाज और दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होता है. डायबिटीज मरीज अगर लंच में दाल और साबुत अनाज को शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.

हरी सब्जियों का सेवन
डायबिटीज के रोगियों को लंच में पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला जैसी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए. इनमें कम कैलोरी और ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं.

दही का सेवन
दही को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दही में अच्छी मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. दही इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाती है.

फैटी फिश
डायबिटीज रोगियों के लिए फिश काफी फायदेमंद मानी जाती है.अगर आप नॉनवेज खाना पसंद करते हैं तो लंच में फैटी फिश को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप सार्डिन, हेरिंग, सैल्मन फिश भी खा सकते हैं. फैटी फिश ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ साथ हार्ट को भी हेल्दी रखता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.

ये भी पढ़ें remedies for black hair: सफेद बालों की समस्या खत्म करेंगे ये घरेलू उपाय, hair हो जाएंगे काले और घने

Trending news