Belly Fat घटाने में मदद कर सकता है Almonds, रोजाना कितना बादाम खाएं ये जानना है जरूरी
Advertisement

Belly Fat घटाने में मदद कर सकता है Almonds, रोजाना कितना बादाम खाएं ये जानना है जरूरी

अगर आपका भी पेट निकल रहा है और आप बेली फैट की वजह से शर्मिंदगी महसूस कर रहे हैं तो वर्कआउट के साथ ही बादाम खाना शुरू कर दें. रोजाना स्नैक के तौर पर मुट्ठी भर बादाम खाएं और फिर देखें  कैसे पेट की चर्बी गायब हो जाती है.

पेट की चर्बी घटाने के लिए खाएं बादाम

नई दिल्ली: बहुत से लोगों को लगता है कि अगर आप वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं तो आपको नट्स (Nuts) से तो पूरी तरह से दूर ही रहना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि नट्स यानी सूखे मेवे में फैट और कैलोरीज की मात्रा अधिक होती है. इसलिए वेट लॉस डाइट में नट्स की कोई जगह नहीं है. लेकिन बादाम (Almonds) इस मामले में अपवाद है.  मैग्नीशियम, कॉपर, विटामिन ई और फाइबर से भरपूर बादाम, वजन बढ़ाता नहीं बल्कि वेट लॉस में भी मदद करता है. 

  1. पेट की चर्बी घटाने में मदद करता है बादाम
  2. हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर होता है बादाम
  3. बादाम खाने के बाद लंबे समय तक नहीं लगती भूख

पेट की चर्बी की वजह से हो सकता है हृदय रोग

जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित एक रिसर्च की मानें तो बादाम, सिर्फ वजन घटाने में ही नहीं बल्कि पेट पर जमा जिद्दी चर्बी (Belly fat) को भी कम करने में मदद कर सकता है. इस स्टडी की मानें तो रोजाना हाई कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन की जगह अगर करीब 40 ग्राम बादाम का सेवन किया जाए तो यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) को कम करने के साथ ही पेट की चर्बी को कम कर सकता है. बेली फैट यानी पेट की चर्बी, फैट का एक खतरनाक रूप है जिसकी वजह से उम्र से पहले ही Coronary Artery Disease (एक प्रकार का हृदय रोग) होने का खतरा काफी बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें- अक्ल बादाम खाने से आती है लेकिन कच्चा नहीं भीगा हुआ, जानें इसके और क्या-क्या फायदे हैं

पेट की चर्बी घटाने में मदद करता है बादाम

प्रोटीन से भरपूर बादाम, मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है. साथ ही बादाम में पाया जाने वाला फैट, गुड फैट और हेल्दी फैट (Healthy Fat) होता है जो शरीर के बॉडी मास इंडेक्स (BMI) को बनाए रखने में मदद करता है जिससे पेट के आसपास मौजूद चर्बी भी कम होती है. इसलिए अगर आपका पेट निकल रहा है तो मुट्ठी भर बादाम खाना शुरू कर दें.

ये भी पढ़ें- रात में भिगोकर रखें मूंगफली, सुबह खाने से होंगे ढेरों फायदे

इन कारणों से भी वेट लॉस और बेली फैट घटाने में मददगार है बादाम

1. भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है बादाम- अगर आप 2 meal के बीच में स्नैक के तौर पर बादाम खाएं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख महसूस नहीं होगी. बादाम प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर होता है जो भूख को कंट्रोल करने के साथ ही आपको फिट और हेल्दी रखने में भी मदद करता है. कभी-कभार छोटी-छोटी भूख लगने पर जंक फूड, चिप्स जैसी चीजें खाने की बजाए आप बादाम खा सकते हैं.

2. शरीर को जरूरी कैलोरीज देता है बादाम- बादाम में भले ही कैलोरीज की मात्रा थोड़ी अधिक हो, लेकिन जब आप वजन और पेट की चर्बी घटाने की कोशिश में लगे हैं तो आप बादाम खा सकते हैं, क्योंकि यह शरीर के लिए जरूरी ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है. इससे पहले हुई स्टडीज में भी यह बात सामने आ चुकी है कि जो लोग स्नैक के तौर पर बादाम खाते हैं उनका पेट भरा हुआ महसूस होता है इसलिए वे अतिरिक्त कैलोरीज का सेवन कम करते हैं.
 
(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

VIDEO-

Trending news