Skin Care Before Bath: नहाने से पहले चेहरे पर करें ये काम, मिलेगा जबरदस्त निखार, दूर होंगी ये स्किन प्रॉब्लम्स
Advertisement

Skin Care Before Bath: नहाने से पहले चेहरे पर करें ये काम, मिलेगा जबरदस्त निखार, दूर होंगी ये स्किन प्रॉब्लम्स

Skin Care Before Bath:  क्या आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं? अगर हां, तो कुछ आसान टिप्स को फॉलो करें. जानिए उनके बारे में...

Skin Care Before Bath

Skin Care Before Bath: एक ग्लोइंग स्किन पाना हर किसी की चाहत होती है. स्किन केयर के नाम पर ज्यादातर लोग नहाने के बाद कोई अच्छा मॉइस्चराइजर लगा लेते हैं, जबकि घर से बाहर निकलते वक्त सन- ब्लॉक क्रीम लगा लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि स्किन केयर रूटीन महज एक छोटा सा काम नहीं है जोकि चुटकियों में निपटा दिया जाए. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि स्किन की प्रॉपर केयर करने के लिए नहाने के बाद ही नहीं बल्कि बाथ लेने से पहले भी आपको कुछ जरूरी चीजें करनी चाहिए. 

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि नहाने से पहले सही स्किन केयर रूटीन अपनाने से आपकी त्वचा ना केवल गहराई से साफ होती है, बल्कि इसे पोषण भी मिलता है. जिस वजह से स्किन हेल्दी और चमकदार बनती है.

ग्लोइंग स्किन के लिए नहाने से पहले करें ये 5 काम

1. मेकअप करें रिमूव
लंबे समय चेहरे और आंखों पर मेकअप की एक परत लगी रहने से स्किन पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसलिए नहाने से पहले आप किसी अच्छे मेकअप रिमूवर से मेकअप क्लीन कर सकती हैं. इसके अलावा कॉटन में थोड़ा सा नारियल तेल लेकर इससे भी मेकअप रिमूव कर सकती हैं.

2. ड्राई ब्रश करें
स्किन केयर रूटीन में आप ड्राई ब्रश को जरूर शामिल करें. एड़ी से लेकर पूरी बॉडी को ड्राई ब्रश करें,  इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, डेड सेल्स रिमूव होते हैं, लेकिन ड्राई ब्रश के बाद हल्के गुनगुने पानी से नहाना ना भूलें, नहीं तो आपकी स्किन रूखी हो सकती है. साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि जब आप बॉडी को ड्राई ब्रश कर रही हैं तो बहुत ताकत ना लगाएं. बेहद अहिस्ता-आहिस्ता पूरे शरीर को ड्राई ब्रश करें.

3. मसाज करें
स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मसाज शरीर को ना केवल रिलैक्स करती है, बल्कि मॉइस्चराइज भी करती है. नहाने से पहले हल्के गुनगुने बॉडी ऑयल या जो तेल में आपकी स्किन को सूट करता हो, उससे हल्के हाथों से बॉडी मसाज कर सकती हैं. 

4. स्टीम लें
नहाने से पहले स्टीम जरूर लें. इससे रोमछिद्र (पोर्स) खुलते हैं और एक्स्ट्रा पसीना निकलता है. इसके साथ ही पसीने के जरिए शरीर में मौजूद टॉक्सिन भी निकल जाते हैं और स्किन ज्यादा क्लीन होती है. 

5. बॉडी स्क्रब करें
हेल्दी और चमकती हुई त्वचा के लिए नहाने से 5 मिनट पहले फुल बॉडी स्क्रब करना जरूरी है. यह बॉडी स्क्रब कॉफी, ब्राउन शुगर से बना होता है. स्क्रब स्किन को रूखी नहीं होने देता और डेड स्किन हटाने में मदद करता है.

ऐसे बनाएं ये बॉडी स्क्रब

  1. 1 चम्मच कॉफी, 1 छोटा चम्मच ब्राउन शुगर लें.
  2. अब इसमें 1 चम्मच बादाम का तेल  मिलाएं.
  3. इन सभी को एक बाउल में लेकर अच्छी तरह से मिला लें.
  4. नहाने से 5 मिनट पहले अपने शरीर में और चेहरे पर अच्छे से लगा लें.
  5. फिर हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें।.
  6. र्कुलर मोशन में अपने पूरे शरीर को 1-2 मिनट रगड़े के बाद नहा लें.

इस बात का जरूर रखें ख्याल
खबर में बताया गया स्किन केयर रूटीन काफी सरल है, लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो इसे अपनाने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट की राय जरूर ले लीजिए.

Hair Fall Treatment: झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएगा चायपत्ती का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल, बालों को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

Trending news