Healthy Skin Tips: चेहरे पर बर्फ के टुकड़े से करते हैं मसाज? त्वचा पर हो सकते हैं हानिकारक प्रभाव
Advertisement

Healthy Skin Tips: चेहरे पर बर्फ के टुकड़े से करते हैं मसाज? त्वचा पर हो सकते हैं हानिकारक प्रभाव

Rubbing Ice On Face: गर्मियों में तो सभी को ठंडी चीजों के पास रहना पसंद होता है. खाने पीने से लेकर रूम में ऐसी, कूलर की व्यवस्था से राहत रहती है. स्किन को भी इसी तरह ठंडक की जरूरत होती है, ऐसे में कुछ लोग त्वचा को बेहतर बनाने के लिए बर्फ के टुकड़े से सिकाई करते हैं. ये आदत किस हद तक त्वचा के लिए सही है, ये आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे...  

 

Healthy Skin Tips: चेहरे पर बर्फ के टुकड़े से करते हैं मसाज? त्वचा पर हो सकते हैं हानिकारक प्रभाव

Ice Cubes Are Good Or Bad For Skin: गर्मी के मौसम में शरीर, सेहत और साथ ही त्वचा का भी खास ध्यान रखना पड़ता है. गर्मी की तेजी धूप और हवा हमारी स्किन पर टैनिंग ला देती हैं. फिर इसे हटाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. हालांकि चेहरे से फ्रेश दिखने के लिए आप कई सारे घरेलू उपाय अपना सकते हैं. इनमें से एक ब्यूटी हैक है त्वचा पर बर्फ के टुकड़े से सिकाई करना. जी हां, गर्मियों में चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए बर्फ की सिकाई बेस्ट मानी जाती है. इससे स्किन को कई लाभ मिलते हैं. पहली बात, इससे त्वचा को ताजगी मिलती है. दूसरी, इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. लेकिन क्या आपको पता है, चेहरे पर आइस क्यूब यानी बर्फ के टुकड़े से सिकाई करना कितना फायदेमंद या हानिकारक हो सकता है? इस बारे में आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे...

गर्मी में चेहरे पर बर्फ लगाना कितना सही ?

1. कुछ लोग चेहरे से जलन और लालरी हटाने के लिए बर्फ की सिकाई करते हैं. लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप दिनभर धूप में रहते हैं और चेहरे पर जलन और रेडनेस की समस्या होती है, तो त्वचा पर बर्फ लगाना फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, बर्फ से आपकी स्किन को कूलिंग मिलती है और इरिटेशन, जलन कम हो जाती है.

2. जिन लोगों को गर्मियों में चेहरे पर एक्ने की समस्या होती है, उनके लिए भी त्वचा पर बर्फ की सिकाई लाभदायक होती है. ऑयली स्किन वाले लोगों को एक्ने की समस्या अधिक होती है. ऐसे में बर्फ एक्ने को दूर करने में मदद करता है. आइस क्यूब लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है. साथ ही चेहरे पर तेल का उत्पादन भी रुक जाता है. फेस पर ओपन पोर्स की समस्या कम होती है और मुंहासे नहीं निकलते हैं. अगर आपको अधिक फायदे चाहिए तो गुलाब जल, एलोवेरा, चुकंदर से बने बर्फ से सिकाई करें. 

3. चेहरे पर आइस क्यूब से मसाज करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. साथ ही त्वचा में ऑक्सीजन का स्तर भी सुधरता है. इससे आपकी स्किन खुलकर सांस ले पाती है और ऐसे आपकी त्वचा में निखार आता है.

4. गर्मियों में नींद की दिक्कत के कारण आंखों के नीचे पफीनेस की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप बर्फ के टुकड़े से सिकाई कर सकते हैं. इससे आंखों को भी काफी राहत मिलेगी और पफीनेस ठीक हो जाती है. इसके अलावा यह डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिलाने में भी मददगार है. ध्यान रखें बर्फ के टुकड़े को एक सूती कपड़े में लपेट लें फिर चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करें. आप डायरेक्ट बर्फ को चेहरे पर लगाने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news